चीन ने क्रिप्टोकरेंसी, खनन परियोजनाओं पर लगाया प्रतिबंध

China bans cryptocurrency, mining projects
चीन ने क्रिप्टोकरेंसी, खनन परियोजनाओं पर लगाया प्रतिबंध
ग्लोबल टाइम्स चीन ने क्रिप्टोकरेंसी, खनन परियोजनाओं पर लगाया प्रतिबंध
हाईलाइट
  • चीन ने क्रिप्टोकरेंसी
  • खनन परियोजनाओं पर लगाया प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि सभी क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित व्यवसाय अवैध हैं और क्रिप्टोकरेंसी खनन परियोजनाओं से हटा दिया गया है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में बिटकॉइन की आपूर्ति का तीन-चौथाई तक चीन में उत्पादन किया गया है, लेकिन इस प्रक्रिया में बड़ी मात्रा में बिजली की खपत होती है और कोयला जलाने वाले प्लांटों द्वारा उत्पादित ऊर्जा का वायु प्रदूषण में बहुत बड़ा योगदान है।

पिछले कई महीनों में, चीन में कई बड़े वर्चुअल मुद्रा खनन केंद्र, जिनमें दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत और उत्तरी चीन के आंतरिक मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र शामिल हैं, ऊर्जा खपत के लिए आंशिक रूप से विचार से बाहर क्रिप्टोकरेंसी खनन परियोजनाओं को बंद करने की घोषणा की है। यह कहा, देश के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीसी) ने शुक्रवार को एक नोटिस में कहा कि वर्चुअल मुद्राओं की कोई कानूनी टेंडरों स्थिति नहीं है। बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसीजैसे एथेरियम और टीथर मौद्रिक अधिकारियों द्वारा जारी नहीं किए गए हैं और उनके पास कोई कानूनी टेंडरों पावर नहीं है और इसलिए इसे वैध मुद्रा के रूप में प्रसारित नहीं किया जाना चाहिए।

पीबीसी ने कहा, सभी अवैध वित्तीय गतिविधियों पर सख्ती से प्रतिबंध लगा दिया गया है और कानूनों के अनुरूप समाप्त कर दिया जाएगा। प्रासंगिक अवैध वित्तीय गतिविधियों में शामिल होने से अपराध करने वालों पर देनदारियों के लिए मुकदमा चलाया जाएगा। बयान मई में राज्य परिषद की वित्तीय स्थिरता और विकास समिति की बैठक से शुरू होने वाली क्रिप्टोकरेंसी पर देश के गहन विनियमन का विस्तार है। ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि बैठक ने संकेत दिया कि वर्चुअल मुद्रा व्यापार और खनन गतिविधियों पर एक और कार्रवाई वित्तीय जोखिमों को जड़ से खत्म करने के प्रयासों का हिस्सा है।

शुक्रवार को, राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग (एनडीआरसी), उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय सहित दस अन्य सरकारी एजेंसियों ने क्रिप्टोकरेंसी खनन को समाप्त करने के लिए एक क्षेत्र के रूप में सूचीबद्ध किया है। इसके अलावा, बयान में कहा गया है कि सरकारी एजेंसियां प्रवर्तन को आगे बढ़ाएंगी और बिजली उत्पादन फर्मों, विशेष रूप से छोटी कंपनियों को क्रिप्टोकरेंसी खनन गतिविधियों के लिए बिजली प्रदान करने से रोकेंगी, जबकि खनन फर्मों के लिए बिजली की खुद की आपूर्ति पर सख्ती से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

(आईएएनएस)

 

Created On :   24 Sep 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story