चीन की चोंगकिंग ने विदेशी व्यापार में अच्छी वृद्धि दर्ज की

Chinas Chongqing registered good growth in foreign trade
चीन की चोंगकिंग ने विदेशी व्यापार में अच्छी वृद्धि दर्ज की
चीन की चोंगकिंग ने विदेशी व्यापार में अच्छी वृद्धि दर्ज की
हाईलाइट
  • चीन की चोंगकिंग ने विदेशी व्यापार में अच्छी वृद्धि दर्ज की

बीजिंग, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। दक्षिण पश्चिम चीन की चोंगकिंग नगर पालिका ने इस साल की पहली तीन तिमाहियों में अपने विदेशी व्यापार में साल-दर-साल की तुलना में 11.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

चीनी नगरपालिका ने इस अवधि के दौरान लगभग 461.4 अरब युआन (करीब 69.4 अरब अमेरिकी डॉलर) का विदेशी व्यापार अर्जित किया। सीमा शुल्क के डेटा से यह जानकारी मिली है।

चोंगकिंग कस्टम के अनुसार, इसका निर्यात इस अवधि के दौरान 291 अरब युआन तक पहुंच गया, जिसमें साल-दर-साल 10.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि आयात13.3 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ लगभग 170.4 अरब युआन रहा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले सितंबर महीने में ही चोंगकिंग का विदेशी व्यापार 63 अरब युआन से अधिक हो गया, जो साल-दर-साल के हिसाब से 18.9 प्रतिशत अधिक रहा।

दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का संगठन (आसियान) चोंगकिंग का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना हुआ है। पहली तीन तिमाहियों में, आसियान के साथ शहर का व्यापार 83.59 अरब युआन तक पहुंच गया, जोकि साल-दर-साल के हिसाब से छह प्रतिशत अधिक रहा।

निजी उद्यमों ने विदेशी व्यापार में मजबूत प्रदर्शन हासिल किया। उनके आयात और निर्यात के साथ कुल 167.11 अरब युआन के साथ 27.2 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि हुई। इसी अवधि में यह नगरपालिका के कुल विदेशी व्यापार का 36.2 प्रतिशत हिस्सा रहा।

निर्यात के संदर्भ में, इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना क्षेत्र के उत्पादों ने इस अवधि में एक मजबूत वृद्धि बनाए रखी, जबकि एकीकृत सर्किट और उपभोक्ता वस्तुओं, जैसे फलों और दवाओं के आयात ने मजबूत वृद्धि दर्ज की।

एकेके/एसजीके

Created On :   22 Oct 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story