अलीबाबा ग्रुप के मालिक अचानक गायब, चीन की सरकार पर उठाए थे सवाल

Chinese billionaire Jack Ma suspected missing
अलीबाबा ग्रुप के मालिक अचानक गायब, चीन की सरकार पर उठाए थे सवाल
अलीबाबा ग्रुप के मालिक अचानक गायब, चीन की सरकार पर उठाए थे सवाल

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा कहा है इसे लेकर राज गहराता जा रहा है। पिछले दो महीने से उन्हें किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया है। अरबपती जैक मा के गायब होने का रहस्य और ज्यादा गहरा गया जब वे अपने टैलेंट शो (Africa’s Business Heroes) के फाइनल एपिसोड में भी नहीं दिखाई दिए। जैक मा की जगह इस एपिसोड में अलीबाबा के एक अधिकारी ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि चीन की शी जिनपिंग सरकार के खिलाफ बोलना उन्हें भारी पड़ गया है।

बता दें कि नवंबर में जैक मा ने चीन के रेग्यूलेटर्स और सरकारी बैंकों की आलोचना की थी। अक्टूबर माह में एक समिट के दौरान उन्होंने कहा था कि देश में मौजूदा रेग्यूलेटरी सिस्टम नए बदलाव के लिए अवरोध खड़ा कर रहा है। इसे बदलने की आवश्यकता है। इसके बाद नियामकों ने जैक को समन भेजा। साथ ही फिनटेक कंपनी एंट ग्रुप पर गंभीर आरोप लगाए। इसमें कहा गया कि कंपनी के उत्पाद देश के नौजवानों को गरीबी और कर्ज की ओर ढकेल रहा है।

इसके बाद चीनी अधिकारियों ने उनके Ant Group के 3700 करोड़ डॉलर के IPO को सस्पेंड कर दिया था। यह दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ होने वाला था। Ant Group, जैक मा की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की सब्सिडियरी है और इसमें अलीबाबा की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। Ant, दुनिया की सबसे बड़ी फाइनेंशियल टेक्नेलॉजी कंपनी Alipay और Tencent की WeChat Pay को ऑपरेट करता है।  

वाल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) ने एंट ग्रुप के IPO पर एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें दावा किया गया था कि IPO को सस्पेंड करने का फैसला चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का था। ऐसे में ग्लोबल मीडिया रिपोर्ट्स में जैक मा के गायब होने में चीनी सरकार का हाथ बताया जा रहा है। पिछले महीने ही चीनी अधिकारियों ने उनकी कंपनी की जांच की घोषणा की है। इसके बाद जैक मा से कहा गया कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं जब तक कि उनके अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता है।

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 से 2017 के बीच भी चीन के कई अरबपति गायब हो गए थे। गायब हुए कई लोग कभी दोबारा सामने नहीं आए। इनके गायब होने के पीछे के कारण कभी भी सामने नहीं आए। 

Created On :   4 Jan 2021 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story