दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना वायरस का असर: अमेरिका में करीब 3.9 करोड़ लोग नौकरी से निकाले गए

May 22nd, 2020

हाईलाइट

  • पिछले दो महीनों में करीब 3.9 करोड़ लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है
  • पिछले सप्ताह 24 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिये आवेदन दिये
  • देशव्यापी बंद से आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गयी हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी सरकार ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के कारण पिछले दो महीनों में करीब 3.9 करोड़ लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है। पिछले सप्ताह 24 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिये आवेदन दिये। यह बताता है कि हाल के दिनों में कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये जारी लॉकडाउन से कितनी संख्या में लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। 

देशव्यापी बंद से आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गयी हैं। श्रम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक 3.86 करोड़ लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इसके अलावा 22 लाख लोगों ने नये संघीय कार्यक्रम के तहत सहायता मांगी है। यह कार्यक्रम स्व-रोजगार करने वाले, ठेकेदारों और अस्थायी कमचारियों के लिये है जो अब पहली बार बेरोजगारी लाभ लेने के पात्र हैं। 

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेारोम पॉवेल ने कहा कि देश में बेरोजगारी दर मई या जून में 20 से 25 प्रतिशत तक जा सकती है। बेरोजगारी का यह स्तर 1930 के दशक की महामंदी के बाद नहीं देखा गया। अप्रैल में बेरोजगारी दर 14.7 प्रतिशत थी। 'कांग्रेसनल बजट ऑफिस' के अनुसार अप्रैल-जून में अर्थव्यवस्था में 38 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका है जो अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है।

खबरें और भी हैं...