Credit Card Mistakes: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन गलतियों से बचें

credit card common mistakes credit card payment mistakes
Credit Card Mistakes: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन गलतियों से बचें
Credit Card Mistakes: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन गलतियों से बचें
हाईलाइट
  • क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अभी आप कुछ भी खरीदें और बाद में इसे चुकाएं
  • क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने से बचें
  • मौजूदा समय में शहरों में क्रेडिट कार्ड की मांग बढ़ी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में शहरों में क्रेडिट कार्ड की मांग बढ़ी है। क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अभी आप कुछ भी खरीदें और बाद में इसे चुकाएं। क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 50 दिनों का समय मिलता है। क्रेडिट कार्ड के अन्य लाभ में रिवॉर्ड पॉइंट, डिस्काउंट, कैशबैक जैसी आदि सुविधाएं मिलती हैं। लेकिन कई बार लोग इसके इस्तेमाल में कुछ गलतियां भी करते हैं। हम इस खबर में कुछ सामान्य क्रेडिट कार्ड की गलतियां बता रहे हैं जिनसे आपको बचना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने से बचें: आपको क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने से हमेशा बचना चाहिए। बहुत जरूरी हो तब ही निकालें। क्योंकि अगर आप क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालेंगे तो ज्यादा ब्याज देना होगा।

प्लान कार्ड: मालूम हो कि क्रेडिट कार्ड में एक ब्याज मुक्त अवधि होती है, यह क्रेडिट कार्ड लेनदेन की तारीख और उसके भुगतान की निर्धारित तिथि के बीच की अवधि है। यह आपके क्रेडिट कार्ड लेनदेन और आपके कार्ड जारीकर्ता की तारीख के आधार पर हो सकता है। इस अवधि के दौरान क्रेडिट कार्ड लेनदेन से ब्याज नहीं लगता है। 

मिनिमम अमाउंट का भुगतान: अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो न्यूनतम शेष राशि देय की जिम्मेदारी से बचें। आपकी कोशिश रहनी चाहिए कि पूरी राशि का भुगतान हो। आमतौर पर क्रेडिट कार्डधारक अपनी पूरी बिल राशि को समय पर नहीं चुका पाते तो वे न्यूनतम देय राशि का भुगतान करते हैं। यह आपके वित्तीय स्थिति को बिगाड़ देगी।

रिवॉर्ड पॉइंट्स: क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर रिवॉर्ड सिस्टम होता है। इसमें इकठ्ठा हुए रिवॉर्ड पॉइंट को भुनाया जा सकता है। हालांकि, कई बार इसकी एक्सपायरी डेट भी होती है। यह अवधि आमतौर पर 2-3 साल के बीच होती है जिसके बाद उन्हें भुनाया नहीं जा सकता है। इसलिए रिवॉर्ड पॉइंट भुनान न भूलें।  

Created On :   2 March 2020 5:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story