क्रिसिल ने भारत की वृद्धि दर को घटाकर 1.8 फीसद किया

CRISIL downgrades India growth forecast by half to 1 8 percent
क्रिसिल ने भारत की वृद्धि दर को घटाकर 1.8 फीसद किया
क्रिसिल ने भारत की वृद्धि दर को घटाकर 1.8 फीसद किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने सोमवार को भारत की 2020- 21 की आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान को करीब आधा कम करते हुये 1.8 फीसद कर दिया। एजेंसी ने कहा है कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिये लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था को कुल मिलाकर 10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। 

प्रति व्यक्ति के हिसाब से यह नुकसान 7,000 रुपयें तक बैठता है। एजेंसी ने कोविड- 19 संकट के बीच सरकार की अबतक की नपीतुली प्रतिकिया की आलोचना की हैऔर कहा है कि सरकारी समर्थन में जबर्दस्त वृद्धि होनी चाहिये। एजेंसी ने इससे पहले चालू वित्त वर्ष के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (र्जीडीपी) में छह फीसद वृद्धि का अनुमान व्यक्ति किया था जिसे मार्च अंत में घटाकर 3.5 फीसद और अब 1.8 फीसद पर ला दिया गया है। 

एक अन्य रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एण्ड रिसर्च (इंड- आरए) ने भी भारत की 2020- 21 की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को और घटाकर 1.9 फीसद कर दिया है। यह पिछले 29 साल में सबसे कम वृद्धि होगी। केन्द्र सरकार ने हाल ही में कोविड- 19 से प्रभावित गरीब जनता को समर्थन देने के लिये 1.70 लाख करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया है। इस पैकेज की इस बात को लेकर आलोचना हो रही है कि यह पैसा पहले से ही दिया जा रहा है, यह पूरी तरह से नया नहीं है। उधर, रिजर्व बैंक ने भी कुछ कदम उठाये हैं जिसमें ब्याज दर कम करने के साथ ही तरलता बढ़ाने के उपाय भी शामिल है।

Created On :   27 April 2020 4:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story