अमेरिकी तेल भंडार में बढोतरी की खबर से कच्चे तेल के दाम में नरमी

Crude oil prices soften on the news of increase in US oil reserves
अमेरिकी तेल भंडार में बढोतरी की खबर से कच्चे तेल के दाम में नरमी
घोषणा अमेरिकी तेल भंडार में बढोतरी की खबर से कच्चे तेल के दाम में नरमी
हाईलाइट
  • भारत के लिये कच्चे तेल के दाम में तेजी से अर्थव्यवस्था प्रभावित हो सकती है

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। अमेरिकी तेल भंडार में बढोतरी की खबर और रूस से तेल आपूर्ति जारी रखे जाने के आश्वासन से शुक्रवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल में दाम में हल्की नरमी दिखायी दी। यूक्रेन पर रूस के हमले की घोषणा से गुरुवार को कच्चा तेल आठ साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि, कारोबार के पिछले पहर में इसमें हल्की गिरावट आयी और लंदन का ब्रेंट क्रूड 102 डॉलर प्रति बैरल तथा अमेरिकी क्रूड 95 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

रूस दुनिया के शीर्ष तेल उत्पादक देशों में से एक है और उस पर लगाये गये प्रतिबंधों से वैश्विक आपूर्ति प्रभावित होगी। भारत के लिये कच्चे तेल के दाम में तेजी से अर्थव्यवस्था प्रभावित हो सकती है।

भारत फिलहाल अपनी जरूरत का 85 प्रतिशत हिस्सा आयात करता है। अगर कच्चे तेल के दाम बढेंगे तो उससे पेट्रोज और डीजल के दाम भी बढ़ सकते हैं। इस तरह कच्चे तेल के दाम से महंगाई दर पभावित होती है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा, कच्चे तेल की कीमतें यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के साथ वैश्विक आपूर्ति चिंताओं को बढ़ा रही हैं। व्यापारी और निवेशक भी नाटो की प्रतिक्रिया और रूस पर व्यापार प्रतिबंधों के संभावित प्रभाव के लिये तैयार हैं।

उन्होंने कहा, हालांकि, अमेरिकी भंडार में वृद्धि और रूस से ऊर्जा आपूर्ति के आश्वासन से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी रूक सकती है। अमेरिका के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 18 फरवरी तक के सप्ताह में उसका तेल भंडार 4.515 मिलियन बैरल था। कैपिटलवाया ग्लोबल रिसर्च के कमोडिटीज एंड करेंसी प्रमुख क्षितिज पुरोहित ने कहा कि ब्रेंट क्रूड के दाम 105 डॉलर के आठ साल के उच्चतम स्तर से नीचे आ गये हैं और फिलहाल 97 डॉलर प्रति बैरल के पार हैं।

उन्होंने कहा कि ब्रेंट क्रूड का दाम अमेरिकी क्रूड से अधिक तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि यूरोपीय क्षेत्र की स्थिति का प्रभाव उस पर अधिक पड़ता है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने भूराजनैतिक तनाव के कारण कच्चे तेल के दाम में तेजी बने रहने का अनुमान किया है।

आईएएनएस

Created On :   25 Feb 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story