comScore

Cyber Insurance: ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने साइबर सुरक्षा देने के लिए लॉन्च किया नया प्लान, सिर्फ 6.5 रुपए रोज देकर पाएं डिजिटल सुरक्षा

Cyber Insurance: ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने साइबर सुरक्षा देने के लिए लॉन्च किया नया प्लान, सिर्फ 6.5 रुपए रोज देकर पाएं डिजिटल सुरक्षा

हाईलाइट

  • ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने लोगों के लिए साइबर इंश्योरेंस कवर लॉन्च किया है.
  • रिटेल साइबर लायबिलिटी इंश्योरेंस नाम से लॉन्च किया गया है
  • सिर्फ 6.5 रुपए रोज देकर पाएं डिजिटल सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, मुंबई । जून 27, 2020 । कोविड-19 के संकट के इस दौर में अधिकतर लोग घर से या कही और से काम कर रहे हैं। लॉकडाउन की घोषणा के बाद एस मोहन एंड कंपनी ने भी रिमोट वर्किंग की घोषणा की । चूकिं सबकुछ बंद हो चुका था और ऐसे में समीर को एक लैपटॉप खरीदना था। इसलिए वो कई ऑनलाइन वेबसाइट पर लैपटॉप की जानकारी लेता था। ऐसे में एक दिन उसे एक लैपटॉप के लिए एक ईमेल आया। जिसमें उसे उनका मनपसंद ब्रांड बेहद आकर्षक दाम पर मिल रहा था। इस लैपटॉप को खरीदने के लिए उसे अपनी क्रेडिट कार्ड की जानकारी देनी थी, लैपटॉप देने वाली कंपनी लॉकडाउन में भी केवल 48 घंटों में होम डिलिवरी का ऑप्शन दे रही थी। इसलिए उसने लैपटॉप क्रेडिट कार्ड से खरीद लिया। लेकिन जब अगली सुबह उसके मोबाइल पर मैसेज आया कि उसके क्रेडिट कार्ड की लिमिट जो 3 लाख रुपए की थी वो खत्म हो गयी है। तब पता लगा कि मोहन को केवल एक रात में 3.75 लाख रुपए का चूना लग चुका है। 


इसलिए लोगों को ऐसी स्थिति से बचाने के लिए देश की अग्रणी नॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ( ICICI  Lombard ) जनरल इंश्योरेंस ने रिटेल साइबर लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी पेश की है। कंपनी की यह पॉलिसी आपको और आपके परिवार को किसी भी तरह के साइबर अपराध के जोखिम से बचाती है। यह लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड से लेकर किसी भी तरह की ऑनलाइन वित्तीय गड़बड़ियों से बचाती है। 
 

भारत एक तेजी से बढ़ता हुआ डिजिटल मार्केटप्लेस है। एप डाउनलोड के मामले में भारत पूरी दुनिया दूसरा सबसे बड़ा देश है। जहां 180 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं, अगर फोन पर लेन-देन की बात करें तो भारत में करीब 1 ट्रिलियन से ज्यादा यूपीआई ट्रांजैक्शन होते हैं। शायद यहीं वजह है कि भारत में साइबर अटैक के मामले भी ज्यादा आते हैं। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक साइबर अटैक के मामलों में एक महीने में करीब 86 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है।  मार्च और अप्रैल की बात करें तो चीन बेस्ड अटैकर्स के करीब 43,300 से ज्यादा मामले सामने आए हैँ। अथॉरिटी के मुताबिक साइबर अटैक के हमलों का उद्देश्य लोगों को इंटरनेट सेवा से वंचित करना, प्रोटोकॉल का अपहरण और फ़िशिंग जैसी चीजे करना है। भारत में पिछले 12 महीनों में साइबर अटैक के माध्यम से परोक्ष या प्रत्यक्ष रुप में करीब 1.24 ट्रिलियन का नुकसान हुआ है। अकेले 2019 में कुल 131.2 मिलियन साइबर क्राइम पीड़ित थे, जिनमें से 63% आर्थिक रूप से प्रभावित थे। 

कंपनी ने अपने उत्पाद को साइबरबेट की स्थिति में नुकसान के खिलाफ डिजिटल दुनिया को सुरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कवरेज में ये सभी सुरक्षाएं शामिल होंगी।
• चोरी की पहचान 
• साइबर-धमकी 
• साइबर जबरन वसूली 
• मैलवेयर घुसपैठ 
• बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल वॉलेट के अनधिकृत और धोखाधड़ी से उपयोग के कारण वित्तीय नुकसान
 

किसी भी कवर किए गए जोखिम से उत्पन्न कानूनी व्यय आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने नए खतरों जैसे कि कवर करके नवाचार किया है
 

प्रतिष्ठा की हानि- इंटरनेट से हानिकारक प्रकाशन को हटाने के साधनों के साथ डिजिटल प्रतिष्ठा को बहाल करने में किए गए सभी खर्चों का भी दावा किया जा सकता है।
 

व्यक्तिगत रूप से खोया हुआ धन- यदि कोई व्यक्ति अपना धन खो देता है जो अन्यथा अर्जित किया जाता है, तो आवश्यक रूप से किसी भी कवर किए गए जोखिम से उत्पन्न होने वाले तथ्यों को ठीक करने के लिए काम में जाया जा सकता है।

इस पॉलिसी को डिजिटल रुप से सक्रिय सभी व्यक्तियों द्वारा सस्ती दर पर खरीदा जा सकता है। इसका प्रीमियम 6.5 रुपए प्रति दिन से लेकर 65 रुपए प्रति दिन तक है। पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए कवर के लिए बीमित राशि 50,000 रुपए से 10,000,000 तक होती है। पॉलिसी 1 वर्ष की अवधि के लिए बच्चों सहित पूरे परिवार को कवरेज प्रदान करती है।

लॉन्चिंग के मौके पर बात करते हुए, संजय दत्ता, चीफ – क्लेम्स और पुनर्बीमा ने कहा, "हम एक डिजिटल दुनिया में रह रहे हैं, जहां डेटा को हर नैनोसेकंड के साथ संलग्न, संचारित और जमा किया जा रहा है। आज, डेटा एक तरह से सोना है और इसे बचाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। आज के दौर में साइबर हमले के जोखिम भी तेजी से बढ़े हैं। हमारा नया उत्पाद एक ऐसे उपयुक्त समय में आया है जब हर कोई दूरस्थ रूप से काम कर रहा है, सोशल मीडिया और नेट बैंकिंग का उपयोग कर रहा है और डिजिटल रूप से सक्रिय है। यह उत्पाद व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए बनाया गया है। साइबर-धमकाने, पहचान की चोरी और जीवन के साथ आने वाले खतरों के खिलाफ इस पॉलिसी को बनाया गया है। जिसमें कंपनी की प्रतिष्ठा, संभावित डेटा उल्लंघनों और नुकसान के मामले में उनकी महत्वपूर्ण सुरक्षा की रक्षा करते हुए हमारे ग्राहकों को नए जोखिम का समाधान प्रदान करने की कंपनी की प्रतिज्ञा का दावा करती है।”

ICICI  Lombard अपने उपभोक्ताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदान करने की प्रतिबद्ध है। कंपनी इन माध्यम से परिलक्षित होती है और अधिक यह सुनिश्चित करते हैं कि पॉलिसीधारक तनाव से मुक्त रहें जबकि वे घर से और उसके बाद भी काम करते हैं। कीपिंग प्रॉमिस के अपने इस उदेश्य के साथ  आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का लक्ष्य ग्राहकों को नए जोखिमों के खिलाफ नए और अनूठे उत्पाद प्रदान करने के लिए हमेशा अग्रसर रहा है। पॉलिसी की अधिक जानकारी और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के बीमा पोर्टफोलियो की पूरी श्रृंखला के लिए कृपया वेबसाइट www.icicilombard.com पर जाएं, यहां जोखिम कारकों, बहिष्करण, नियमों और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं। 
 

कमेंट करें
LAxfw