डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 83 लाख ग्राहक जोड़े, 5.84 करोड़ यूजर्स तक पहुंच बनाई

Disney Plus Hotstar adds 8.3 million subscribers, reaches 58.4 million users
डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 83 लाख ग्राहक जोड़े, 5.84 करोड़ यूजर्स तक पहुंच बनाई
ओटीटी डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 83 लाख ग्राहक जोड़े, 5.84 करोड़ यूजर्स तक पहुंच बनाई
हाईलाइट
  • डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 83 लाख ग्राहक जोड़े
  • 5.84 करोड़ यूजर्स तक पहुंच बनाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 2 जुलाई को समाप्त हुई कंपनी की तीसरी तिमाही में 83 लाख ग्राहक जोड़े हैं। भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में 5.84 करोड़ ग्राहकों तक इसकी पहुंच बन गई है।

वॉल्ट डिज्नी कंपनी ने अपने वित्तीय वर्ष 2024 के अंत तक डिज्नी प्लस हॉटस्टार के लिए ग्राहक मार्गदर्शन को 8 करोड़ तक अपडेट किया।

वॉल्ट डिज्नी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब चापेक ने कहा, हम समय के साथ इस लक्ष्य को परिष्कृत करने का इरादा रखते हैं, क्योंकि आईसीसी और बीसीसीआई क्रिकेट अधिकारों की बिक्री प्रक्रिया पूरी होने के बाद भारत में ग्राहक दृश्यता स्पष्ट हो जाएगी।

उन्होंने बुधवार देर रात विश्लेषकों के साथ कंपनी की कमाई का लेखा-जोखा होने के दौरान कहा, जैसा कि आप जानते हैं, हमने हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग के डिजिटल अधिकारों के साथ आगे नहीं बढ़ने का अनुशासित निर्णय लिया है और हम उसी अनुशासन के साथ इन अधिकारों का मूल्यांकन करेंगे।

देश में पिछले साल की समान अवधि में डिज्नी प्लस हॉटस्टार के 4.49 करोड़ सशुल्क उपयोगकर्ता थे।

चापेक ने कहा, हम भारत में अपने रैखिक ग्राहकों को आईपीएल की पेशकश जारी रखने के लिए उत्साहित हैं, जहां 70 से अधिक चैनलों के हमारे पोर्टफोलियो के लिए विकास क्षमता मौजूद है, जो इस क्षेत्र में पे केबल और सैटेलाइट टीवी घरों के 90 प्रतिशत तक पहुंचता है।

उन्होंने कहा, भारत में पे टीवी वितरण एक मजबूत व्यवसाय बना हुआ है, अनुमानित जीडीपी वृद्धि से विज्ञापन और उपभोक्ता खर्च बढ़ने की उम्मीद है।

चापेक ने कहा, भारत एकमात्र बाजारों में से एक है, जिसमें हम नए रैखिक चैनल लॉन्च कर रहे हैं।

उन्होंने बताया, आखिरकार, हमारे हाल ही में पूर्ण किए गए अपफ्रंट के परिणामों को देखते हुए यह स्पष्ट है कि हमारे बेजोड़ पोर्टफोलियो की विज्ञापनदाताओं द्वारा अत्यधिक मांग की जा रही है।

कुल मिलाकर, 2 जुलाई को समाप्त हुई तीसरी वित्तीय तिमाही के लिए डिज्नी प्लस की सदस्यता 15.21 अरब हो गई और स्ट्रीमिंग दिग्गज ने अप्रैल-जून की अवधि में 1.44 करोड़ नए ग्राहक जोड़े।

कंपनी ने डिज्नी प्लस के लिए अपने 2024 के पूवार्नुमान को 215 मिलियन-245 मिलियन ग्राहकों के बीच कम कर दिया। इसने पहले वित्तीय वर्ष 2024 के अंत तक 230 मिलियन-260 मिलियन पर ग्राहक मार्गदर्शन निर्धारित किया था।

चापेक ने कहा, वित्तवर्ष की तीसरी तिमाही में 14.4 मिलियन डिज्नी प्लस ग्राहकों के साथ, अब हमारे पास कुल 221 मिलियन सब्सक्रिप्शन हैं।

कंपनी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय डिज्नी प्लस ग्राहकों की संख्या बढ़कर 60 लाख से 4.92 करोड़ हो गई।

डिज्नी ने यूएस में 8 दिसंबर से विज्ञापन-मुक्त डिज्नी प्लस सदस्यता शुल्क 10.99 डॉलर प्रति माह तक बढ़ाने की भी घोषणा की।

मूल्य परिवर्तन स्ट्रीमिंग सेवा की आगामी विज्ञापन-समर्थित योजना के लॉन्च के साथ होगा, जिसकी कीमत 7.99 डॉलर प्रति माह होगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Aug 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story