दैनिक भास्कर हिंदी: Covid-19 इंश्योरेंस: Paytm ने लॉन्च की 'कोरोना' बीमा योजना, अब सैलरी के नुकसान की होगी भरपाई

April 17th, 2020

हाईलाइट

  • ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम ने लॉन्च की कोरोना बीमा योजना
  • अब आपकी सैलरी के नुकसान की होगी भरपाई
  • कोविड-9 पॉजिटिव पाए जाने पर मिलेगी 100% बीमा राशि

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus epidemic) की वजह से भारत में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित हैं। लोगों की इसी चिंता को दूर करने के लिए भारतीय बाजार में कई बीमा कंपनियां (insurance companies) अपने हेल्थ प्लान लेकर आई हैं। इसी कड़ी में ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम (Paytm) ने रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) के साथ मिलकर कोविड-19 इंश्योरेंस प्लान (Covid-19 Insurance Plan) लांच किया है। इस प्लान से लोगों को आर्थिक संकट से बाहर निकलने में भी मदद मिलेगी। इस प्लान की खास बात यह है कि, इसमें नौकरीपेशा लोगों को सैलरी में होने वाले नुकसान की भरपाई भी की जाएगी।

मध्य प्रदेश के लोग भी पेटीएम के इस हेल्थ प्लान का आसानी से लाभ ले सकते हैं। पेटीएम ने इस पॉलिसी को रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के साथ पार्टनरशिप में लॉन्च किया है। इस बीमा के तहत आपको 25 हजार से लेकर 2 लाख तक का कवर मिलता है। इंश्योरेंस पॉलिसी के मुताबिक 3 महीने से लेकर 60 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति खुद को कवर करवा सकता है।

इस पॉलिसी को कोरोना वायरस  से पड़ने वाले वित्तीय प्रभाव को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह पॉलिसी कोरोना वायरस से इलाज के लिए एक व्यक्ति को एकमुश्त पॉलिसी की पेशकश करती है। अगर पॉलिसी धारक कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाया जाता है, तो इस पॉलिसी की बीमा राशि का 100% तक एकमुश्त ग्राहकों को मिलेगा। बता दें कि, कोविड-19 इंश्योरेंस पॉलिसी की वैधता एक वर्ष है। ऐसी कई योजनाएं हैं जिन्हें लोग अपनी आवश्यकता के आधार पर चुन सकते हैं। पॉलिसी के दावे की वेटिंग अवधि 15 दिन है। 

कोविड-19 इंश्योरेंस को लेकर पेटीएम के अध्यक्ष अमित नय्यर ने कहा, देश के सभी नागरिकों को इस संकट के समय में अपने परिवार के साथ-साथ समुदाय के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। हम अपनी कोविड-19 बेनिफिट इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ सरल स्वास्थ्य बीमा कवरेज देना चाहते हैं, जो एक कोरोना वायरस रोगी द्वारा उठाए जाने वाले ज्यादातर खर्चों को कवर करेगी। इस डिजिटल पॉलिसी को घर में सुरक्षित रहते हुए पेटीएम ऐप पर खरीदा जा सकता है और कुछ ही मिनटों में पॉलिसी नंबर ऑनलाइन मिल जाएगा।

वहीं कंपनी रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी के ईडी और सीईओ राकेश जैन ने कहा, वर्तमान परिद्श्य को देखते हुए, कोविड-19 प्रोटेक्शन इंश्योरेंस लोगों के लिए एक बहुत आवश्यक योजना है। इस मुश्किल समय में आरजीआई अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए इस संकट से निपटने के लिए भारत में बड़े पैमाने पर बीमा कवरेज सुनिश्चित करना चाहता है। पेटीएम के साथ हमारी डिजिटल साझेदारी पूरे देश में इसके लाखों उपयोगकर्ताओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए है, जो कोविड-19 के डाइग्नोसिस और इलाज की बाधाओं को दूर करने के तरीकों में से एक है।

 

 

खबरें और भी हैं...