व्यापार यात्रा फिर से शुरू ना होने से कमाई में 40 फीसदी की आएगी गिरावट

Earnings will fall by 40 percent due to non-resumption of business travel: Study
व्यापार यात्रा फिर से शुरू ना होने से कमाई में 40 फीसदी की आएगी गिरावट
अध्ययन व्यापार यात्रा फिर से शुरू ना होने से कमाई में 40 फीसदी की आएगी गिरावट
हाईलाइट
  • व्यापार यात्रा फिर से शुरू ना होने से कमाई में 40 फीसदी की आएगी गिरावट :अध्ययन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एसएपी कॉनकुर द्वारा किए गए एक नए अध्ययन से पता चलता है कि अगले 12 महीनों के भीतर 99 प्रतिशत भारतीय बिजनेस ट्रेवलर्स में कार्य यात्राएं फिर से शुरू करने की इच्छा बढ़ी है। अध्ययन के मुताबिक, 78 प्रतिशत से अधिक वर्क ट्रिप पर वापस जाने के लिए बहुत इच्छुक हैं। यह डेटा वैश्विक औसत से अधिक है।

भारत, सिंगापुर, मलेशिया, चीन, हांगकांग, ताइवान, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में किए गए सर्वेक्षण का मानना है कि वर्तमान यात्रा अंतराल उनके करियर को नुकसान पहुंचा रहा है - उनके व्यावसायिक लक्ष्यों और व्यक्तिगत जीवन को बाधित कर रहा है। जबकि पेशेवर जल्द ही इन-पर्सन मीटिंग्स को फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक हैं, वे इस बात पर भी अधिक नियंत्रण चाहते हैं कि वे कैसे यात्रा करेंगे, ताकि महामारी के बीच उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य की बेहतर सुरक्षा की जा सके।

एसएपी कॉन्सूर एशिया पैसिफिक उपाध्यक्ष और रणनीति के प्रमुख डॉ कार्ल जोन्स ने कहा,कोविड -19 ने पिछले डेढ़ साल में व्यावसायिक यात्रा को बढ़ा दिया है। फिर भी, इसने व्यवसाय और व्यक्तिगत कनेक्शन बनाने और कैरियर की उन्नति को सक्षम करने में व्यावसायिक यात्रा के महत्व की भी पुष्टि की है।

जबकि अनिश्चितता यात्रा प्रतिबंधों के आसपास बनी हुई है, फर्म उड़ान और आवास चयन में अधिक लचीलापन प्रदान करने के लिए यात्रा नीतियों को अद्यतन करके व्यापार यात्रियों का समर्थन कर सकते हैं, कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की बेहतर सुरक्षा कर सकते हैं। वे सुरक्षित यात्रा को सक्षम करने, व्यवसाय के विकास और प्रतिभा को बनाए रखने की सुविधा के लिए बेहतर स्थिति में होंगे। भारतीय व्यापार के अध्ययन के प्रमुख का मानना है कि यात्रा करने में असमर्थता उन्हें पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों तरह से नुकसान पहुंचाएगी।

अपने वैश्विक समकक्षों की तरह, 84 प्रतिशत से अधिक भारतीय व्यवसायियों को चिंता है कि यात्रा बढ़ाने में असमर्थता उन्हें व्यक्तिगत रूप से प्रभावित करेगी। इन चिंताओं में शामिल हैं: व्यापार संबंधों को विकसित करने और बनाए रखने में कठिनाई (विश्व स्तर पर 45 प्रतिशत की तुलना में भारत में 59 प्रतिशत); अपने करियर में आगे नहीं बढ़ रहे हैं (वैश्विक स्तर पर 33 प्रतिशत की तुलना में 43 प्रतिशत); कम पैसा कमाना (विश्व स्तर पर 38 प्रतिशत की तुलना में 40 प्रतिशत) आदि है। व्यापार के मोर्चे पर, भारतीय व्यापारियों को चिंता है कि यदि उनका संगठन व्यापार यात्रा में वृद्धि नहीं करता है, तो नए सौदों (47 प्रतिशत) पर हस्ताक्षर करना, नए संबंध बनाना (41 प्रतिशत) और मौजूदा ग्राहकों के साथ अनुबंधों को नवीनीकृत करना (43 प्रतिशत) मुश्किल होगा।

कुल मिलाकर, एपीएसी क्षेत्र में, 9 प्रतिशत डरते हैं कि उनका व्यवसाय बंद हो जाएगा। और 14 प्रतिशत को चिंता है कि वे अपनी नौकरी खो देंगे। कर्मचारी सुरक्षा के लिए लचीलापन जरूरी है। भारतीय यात्री बड़े होटलों (54 प्रतिशत) में रहने के इच्छुक हैं, सार्वजनिक परिवहन (49 प्रतिशत) के बजाय अपने निजी वाहन का उपयोग करते हैं और कम दूरी (42 प्रतिशत) के साथ यात्राओं को प्राथमिकता देते हैं। 3 में से दो ( प्रतिशत) भारतीय व्यापार यात्रियों का कहना है कि वे अपनी शर्तों पर व्यावसायिक यात्रा शुरू करना चाहते हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बढ़ती जागरूकता, स्वच्छता और सभी कोविड-संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ, व्यक्तिगत जिम्मेदारी की भावना है और व्यापार यात्रियों के बीच अपने गार्ड को कम नहीं होने देना है। 5 में से लगभग दो (41 प्रतिशत) भारतीय व्यापार यात्री यात्रा पर अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए खुद को जिम्मेदार मानते हैं। व्यापार वर्ग ने सभी आवश्यक सावधानियां बरतते हुए महामारी के साथ जीना भी सीख लिया है। डॉ जोन्स ने कहा, कर्मचारी व्यावसायिक यात्रा पर लौटने के लिए तैयार हैं, लेकिन अपनी शर्तों पर। आगे बढ़ने वाली कंपनियों को अपनी यात्रा नीतियों को बदलना होगा और अधिक उत्पादक और स्वस्थ यात्रा अनुभव के लिए कर्मचारियों की सुरक्षा और कल्याण को पहले रखना होगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 Sep 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story