तमिलनाडु में अंडे की कीमतें बढ़ीं, किसानों ने चारे की कीमतों में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया

Egg prices rise in Tamil Nadu, farmers blame the hike in fodder prices
तमिलनाडु में अंडे की कीमतें बढ़ीं, किसानों ने चारे की कीमतों में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया
चेन्नई तमिलनाडु में अंडे की कीमतें बढ़ीं, किसानों ने चारे की कीमतों में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया
हाईलाइट
  • नमक्कल जिले से प्रतिदिन 50 लाख अंडे तमिलनाडु दोपहर भोजन योजना के लिए भेजे जाते हैं

डिजिटल डेस्क,  चेन्नई। तमिलनाडु में अंडे की कीमतें बढ़ गई हैं, यहां तक कि राज्य के कई हिस्सों में अंडे की कीमत 6 रुपये प्रति अंडे तक पहुंच गई है। दक्षिण भारत की अंडा राजधानी नमक्कल ने अपने उत्पादन को 6 करोड़ अंडे प्रति दिन से घटाकर 5 करोड़ कर दिया है क्योंकि चारे की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। नमक्कल के सदर्न स्टार एग फार्म के आर. रमेश बाबू ने आईएएनएस को बताया, चारे की कीमतों में 30 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है और इससे किसानों पर भारी दबाव पड़ा है। हम अपनी ब्रेक ईवन लागत को भी नहीं छू पा रहे हैं।

चारे की कीमतों में बढ़ोतरी ने कई पोल्ट्री किसानों को खर्च कम करने के लिए कुछ शेड बंद करने के लिए मजबूर किया है। नमक्कल के पोल्ट्री किसान सुरुलीनाथन ने आईएएनएस को बताया, कीमतों में बढ़ोतरी से हमें बाजार में अन्य खचरें का पता लगाने में मदद मिलती है। एक अंडे का उत्पादन करने के लिए, हम लगभग 4.80 रुपये से 5.10 रुपये का निवेश करते हैं और यह लागत हमारे परिवहन शुल्क, श्रम और बिजली के बिना है। उन्होंने कहा कि उनके पास 1 लाख से अधिक मुर्गियां हैं और अब उनमें से 30 प्रतिशत से अधिक बेच चुके हैं। सुरुलीनाथन ने कहा कि नमक्कल के 40 प्रतिशत से अधिक किसानों ने उद्योग में बने रहने के लिए अपनी मुर्गियां बेच दी हैं।

नमक्कल जिले के अंडा किसानों द्वारा प्रति दिन अंडे के उत्पादन में एक करोड़ की कटौती के साथ, अंडों की भी कमी है क्योंकि इन अंडों की एक बड़ी मात्रा केरल और कर्नाटक को बेची जाती है। नमक्कल जिले से प्रतिदिन 50 लाख अंडे तमिलनाडु दोपहर भोजन योजना के लिए भेजे जाते हैं। किसानों ने कहा कि अंडे की कीमत 6 रुपये तक बढ़ाने से ही वे लाभ के बिंदु पर पहुंचेंगे और इसलिए कीमतों में बढ़ोतरी होगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story