दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क, अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को पीछे छोड़ा

Elon Musk surpasses Jeff Bezos to become world’s richest person
दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क, अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को पीछे छोड़ा
दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क, अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को पीछे छोड़ा

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। गुरुवार को इलेक्ट्रिक कार निर्माता के शेयर की कीमत में 4.8% की तेजी ने मस्क को ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में पहले नंबर पर पहुंचा दिया। दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग वाले इंडेक्स में अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस अब दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे इंजीनियर मस्क की नेटवर्थ न्यूयॉर्क में सुबह 10:15 बजे 188.5 बिलियन डॉलर थी, जो बेजोस की तुलना में 1.5 बिलियन डॉलर अधिक है। बेजोस अक्टूबर 2017 से शीर्ष स्थान पर कायम थे। मस्क के लिए बीते 12 महीने असाधारण रहे हैं। पिछले एक साल में उनकी कुल संपत्ति 150 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है। संभवतः इतिहास में पहली बार किसी की संपत्ति में इतनी तेज ग्रोथ देखी गई है। इसकी वजह टेस्ला के शेयर की कीमत में अभूतपूर्व वृद्धि है। पिछले साल लगातार प्रॉफिट और SP 500 इंडेक्स में शामिल होने के बाद टेस्ला के शेयर में 743% की बढ़ोतरी देखी गई है।

टेस्ला के शेयर की कीमत में आए उछाल ने वैल्युएशन को दूसरी ऑटो कंपनियों से कहीं आगे पहुंचा दिया। टेस्ला ने पिछले साल सिर्फ आधा मिलियन से अधिक कारों का उत्पादन किया। फोर्ड मोटर कंपनी और जनरल मोटर्स कंपनी के आउटपुट का ये एक हिस्सा है भर है। कंपनी की आगे भी मुनाफा कमाने की उम्मीद है क्योंकि अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेट ने जॉर्जिया सीनेट की दोनों सीटों पर कब्जा किया है जो इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की वकालत करती है। 

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, 49 साल के मस्क को टेस्ला के अप्रत्याशित बढ़ोतरी से एक से ज्यादा तरीकों से फायदा हुआ है। ऑटो कंपनी में 20 फीसदी हिस्सेदारी के साथ उनके पास लगभग 40 अरब डॉलर के पेपर गेन्स हैं। ये सिक्योरिटी दो ग्रांट से आती है, जो उन्हें 2012 और 2018 में मिली थी। इसमें दूसरी अब तक की सबसे बड़ी पे डील है जो एक सीईओ और कॉरपोरेट बॉन्ड के बीच हुई है।

Created On :   7 Jan 2021 5:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story