आरबीआई के डिजिटल ऋण मानदंडों के बाद कार्ड सेवाओं को निलंबित किया

Fintech uni suspends card services following RBIs digital lending norms
आरबीआई के डिजिटल ऋण मानदंडों के बाद कार्ड सेवाओं को निलंबित किया
फिनटेक यूनी आरबीआई के डिजिटल ऋण मानदंडों के बाद कार्ड सेवाओं को निलंबित किया
हाईलाइट
  • डिजिटल उधार पर हाल के दिशानिर्देशों का उद्देश्य एक मजबूत ढांचा तैयार करना है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फिनटेक स्टार्टअप यूनी ने शुक्रवार को कहा कि उसने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा डिजिटल ऋण देने के बारे में हालिया अधिसूचना के अनुरूप अपने उत्पादों पर कार्ड सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

स्टार्टअप ने कहा कि वह यूनी पे 1/3 कार्ड और यूनी पे 1/2 कार्ड सेवाओं को सक्रिय रूप से निलंबित कर रहा है, जो लाखों उपयोगकर्ताओं (यूजर्स) को प्रभावित करेगा।

स्टार्टअप ने एक बयान में कहा, यह प्रक्रिया आज (शुक्रवार) से शुरू होने वाले हमारे ग्राहकों के लिए चरणों में शुरू होगी और सोमवार 22 अगस्त तक समाप्त हो जाएगी। हालांकि यह भारी मन से लिया गया निर्णय है, हम हमेशा अनुपालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और नियमों के साथ बने रहना चाहते हैं।

जनरल कैटालिस्ट, एलिवेशन कैपिटल और लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स जैसे निवेशक यूनी कार्डस का समर्थन कर रहे हैं।

यूनी कार्डस के संस्थापक और सीईओ नितिन गुप्ता ने इस संबंध में बात करते हुए कहा इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि यूनी कार्ड का उपयोग शुल्क भुगतान, चिकित्सा बिल और आपात स्थिति जैसी तत्काल जरूरतों के लिए किया जाता है, हमने सुनिश्चित किया है कि हमारे प्रत्येक ग्राहक को यूनी कैश के माध्यम से अपनी क्रेडिट लाइन तक पहुंच प्राप्त होगी।

उन्होंने आगे कहा कि एक मुफ्त आंशिक सीमा सक्षम होने के साथ, हमारे ग्राहकों को अपने धन का उपयोग करते समय किसी भी व्यवधान का सामना नहीं करना पड़ेगा।

डिजिटल उधार पर हाल के दिशानिर्देशों का उद्देश्य एक मजबूत ढांचा तैयार करना है, जो ग्राहकों के हितों की रक्षा करता है।

यह ढांचा इस सिद्धांत पर आधारित है कि उधार देने का व्यवसाय केवल उन संस्थाओं द्वारा किया जा सकता है, जिन्हें या तो केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित किया जाता है या फिर उन्हें किसी अन्य कानून के तहत ऐसा करने की अनुमति दी जाती है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Aug 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story