विदेशी संकेतों, प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से शेयर बाजार को मिलेगी दिशा

Foreign signals, major economic data will give direction to the stock market
विदेशी संकेतों, प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से शेयर बाजार को मिलेगी दिशा
विदेशी संकेतों, प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से शेयर बाजार को मिलेगी दिशा
हाईलाइट
  • विदेशी संकेतों
  • प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से शेयर बाजार को मिलेगी दिशा

मुंबई, 8 मार्च (आईएएनएस)। कोरोना के कहर के कारण शेयर बाजार उबरने की चेष्टा ही कर रहा था कि अचानक सामने आए यस बैंक संकट ने पिछले सप्ताह दलाल स्ट्रीट को लहूलुहान कर दिया। घरेलू शेयर बाजार पर अगले सप्ताह भी कोरोनावायरस और यस बैंक के संकट से जुड़े घटनाक्रमों का असर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा, सप्ताह के दौरान जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी बाजार से मिलने वाले संकेतों से भारतीय शेयर बाजार को दिशा मिलेगी।

डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव, विदेशी संस्थागत निवेशकों के रुखों पर बाजार की नजर होगी।

भारत अपनी तेल की जरूरतों का करीब 84 फीसदी आयात करता है और बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव इस साल के ऊंचे स्तर से करीब 37 फीसदी टूट चुका है। ऐसे में तेल का आयात सस्ता होने से विदेशी मुद्रा की आवश्यकता कम होगी। वहीं, कोरोनावायरस के कोहराम से आशंकित विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली बढ़ी है, बीते सप्ताह एफआईआई की बिकवाली 10,000 करोड़ रुपये से अधिक रही।

इस सप्ताह होली के त्योहार का अवकाश होने के कारण सप्ताह के दौरान सिर्फ चार दिन ही कारोबार होगा।

सप्ताह के आरंभ में सोमवार को बाजार पर यस बैंक को संकट से उबारने के लिए किए गए उपायों का असर बाजार पर देखने को मिलेगा। वहीं, कोरोनावायरस का प्रकोप चीन के बाहर दुनिया के बाकी देशों में फैलने से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव से बाजार में निराशा का माहौल बना रह सकता है। हालांकि पिछले सप्ताह की भारी गिरावट के बाद घरेलू बाजार में रिकवरी देखने को मिल सकती है।

अगले दिन मंगलवार को होली के त्योहार पर अवकाश रहने के कारण घरेलू शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा।

वहीं, गुरुवार को देश के औद्योगिक उत्पादन के जनवरी महीने के आंकड़े और फरवरी की खुदरा महंगाई के आधिकारिक आंकड़े जारी होंगे, जिनका बाजार को इंतजार रहेगा। इसके अगले दिन शुक्रवार को फरवरी महीने की थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे।

चीन और अमेरिका में भी फरवरी महीने की महंगाई दर के आंकड़े इस सप्ताह जारी होंगे। चीन में महंगाई दर के आंकड़े मंगलवार को, जबकि अमेरिका में बुधवार को जारी होंगे। वहीं, यूरोपीय केंद्रीय बैंक गुरुवार को ब्याज दरों को लेकर अपने फैसले की घोषणा करेगा।

जानकार बताते हैं कि वैश्विक बाजार पर कोरोनावायरस के प्रकोप का साया बना रहेगा, जिससे भारतीय शेयर बाजार की भी चाल तय होगी।

Created On :   8 March 2020 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story