comScore

Jio से लेकर Vodafone Idea और Airtel 40% तक हुए महंगे, अब नहीं हो सकेगी फ्री कॉलिंग

Jio से लेकर Vodafone Idea और Airtel 40% तक हुए महंगे, अब नहीं हो सकेगी फ्री कॉलिंग

हाईलाइट

  • वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के नए प्लान 3दिसंबर से लागू होंगे
  • जियो का नया प्लान ऑल इन वन छह दिसंबर से लागू होगा
  • जियो का ऑल इन वन प्लान 40 फीसदी तक महंगा होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Vodafone Idea और Bharti Airtel सहित Reliance Jio से बात करना अब महंगा हो जाएगा। हाल ही में जियो ने अपनी नई शुल्क दर योजना में 40% तक की वृद्धि की घोषणा कर दी है। रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा कि उसका नया प्लान ऑल इन वन छह दिसंबर से लागू होगा जिसमें ग्राहकों को ज्यादा फायदे मिलेंगे। बता दें कि Vodafone Idea और Airtel पहले ही अपनी शुल्क दरों में वृद्धि की घोषणा कर चुकी हैं, जो तीन दिसंबर से लागू होगी। 

Reliance Jio
रिलायंस जियो ने बयान में कहा है, जियो अनलिमिटेड वॉयस व डाटा के साथ ऑल-इन-वन प्लान लाएगी। इस प्लान में अन्य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए उचित उपयोग की नीति होगी। यह प्लान छह दिसंबर 2019 से लागू होगा।

कंपनी ने कहा कि हालांकि नया ऑल इन वन प्लान 40 फीसदी तक महंगा होगा, लेकिन कंपनी ने कस्टमर फर्स्ट की नीति को बरकरार रखते हुए कहा कि इसमें ग्राहकों को 300 फीसदी अधिक फायदे मिलेंगे।

Vodafone Idea 
बता दें कि इससे पहले Vodafone Idea की ओर से कॉलिंग और डाटा चार्ज में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। जिसके अनुसार कंपनी ने अपने प्लान्स में दूसरी कंपनियों को कॉल करने के लिए एफयूपी मिनट शामिल की हैं। कंपनी के अनुसार इन एफयूपी मिनट के समाप्त होने के बाद दूसरी कंपनियों को कॉल किए जाने पर 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज देना होगा। यह नए प्लान 3 दिसंबर से लागू हो जाएंगे। कंपनी ने इस बदलाव के तहत 2 दिन, 28 दिन, 84 दिन और 356 दिन की वैधता वाले प्लान्स में कॉल और डाटा को महंगा कर दिया है।

Bharti Airtel
वहीं भारती एयरटेल ने कहा है कि वह अपने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के टैरिफ प्लान में बदलाव कर रहा है। कंपनी ने नए टैरिफ प्लान भी जारी कर दिए हैं, जो मौजूदा प्लान्स से करीब 42 फीसदी महंगे हैं। कंपनी के अनुसार अनलिमिटेड वर्ग के प्लान्स 50 पैसे से लेकर 2.85 रुपए प्रतिदिन तक महंगे हुए हैं।  

इसी के साथ एयरटेल ने अपने नए अनलिमिटेड प्लान्स में दूसरी कंपनियों के नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए मुफ्त एफयूपी मिनट भी शामिल किए हैं। यानी कि यहां भी फ्री एफयूपी मिनट के खत्म होने के बाद वह दूसरी कंपनियों के नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज वसूल करेगी।

कमेंट करें
UJN8K