comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

तेल कंपनियों ने बढ़ाए दाम, पेट्रोल 74 और डीजल 68 पैसे महंगा


हाईलाइट

  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार नौवें दिन भी इजाफा
  • पिछले 9 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 74 और डीजल में 68 पैसे की बढ़ोतरी देखी गई है
  • दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 71 रुपये 77 पैसे और डीजल 66 रुपये 64 पैसे प्रति लीटर महंगा

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद से लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा देखा जा रहा है। पिछले 9 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 74 और डीजल में 68 पैसे की बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं आज (सोमवार) को पेट्रोल पर 10 पैसे और डीजल पर 14 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 71 रुपये 77 पैसे और डीजल 66 रुपये 64 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

इस मामले में एक्सपर्ट का कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल (कच्चा तेल) में पिछले दिनों रही तेजी के चलते देश की तेल विक्रेता कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे 3 रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि कर सकती हैं। इंटरनेशनल मार्केट इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर पिछले सप्ताह शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड (समुद्री क्षेत्र से निकाले जाने वाला कच्चा तेल) का अगस्त डिलीवरी अनुबंध 1.37 फीसदी की तेजी के साथ 68.69 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि विगत 15 दिनों के दौरान ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर से ऊपर ही बना रहा। चुनाव समाप्त होने पर पेट्रोल और डीजल के दाम में 3-4 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है। 

जारी रहेगा कीमतों में इजाफे का सिलसिला
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (इनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी के बावजूद लोकसभा चुनाव के दौरान तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम पर नियंत्रण बनाए रखा, जिसके बाद उनको अपने घाटे को पाटने के लिए कीमतें बढ़ाने के अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं होगा। उन्होंने कहा कि अभी एक रुपया लीटर भी दाम नहीं बढ़ा है, लिहाजा यह वृद्धि का सिलसिला आगे जारी रहेगा।

क्या होता है ब्रेंट क्रूड
ब्रेंट कच्चा तेल उत्तर समुद्री क्षेत्र से निकाला जाता है, जो एक हल्का मीठा कच्चा तेल है। अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट (एपीआई) के अनुसार इसका घनत्व 38-39 होता है। इसमें सल्फर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो डब्ल्यू टी आई क्रूड ऑयल से भी अधिक है। ब्रेंट क्रूड ऑयल एक विश्व स्तर पहचान है, जिसका उपयोग कच्चे तेल की कीमत निर्धारित करने के लिए किया जाता है। मुख्य रुप से ब्रेंट की रिफाइनिंग उत्तर पश्चिमी यूरोप में होती है, लेकिन इसका प्रमुख निर्यात अमेरिकी खाड़ियों, पूर्वी समुद्री तटों में तथा भूमध्य के कुछ भागों में किया जाता है।

कमेंट करें
4zVvy