Fuel Price: डीजल के दाम में एक बार फिर आई गिरावट, पेट्रोल की कीमत स्थिर

Fuel Price: Diesel price falls once again, petrol price stable
Fuel Price: डीजल के दाम में एक बार फिर आई गिरावट, पेट्रोल की कीमत स्थिर
Fuel Price: डीजल के दाम में एक बार फिर आई गिरावट, पेट्रोल की कीमत स्थिर
हाईलाइट
  • दिल्ली और कोलकाता में डीजल 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ
  • मुंबई और चेन्नई में डीजल 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ
  • लगातार दूसरे दिन डीजल कीमतों में की गई कटौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार- चढ़ाव का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में देखने को मिलता है। फिलहाल बीते दिनों से पेट्रोल और डीजल के रेट में लगातार गिरावट देखने को मिली है। वहीं शुक्रवार (28 फरवरी) सुबह डीजल के रेट में लगातार दूसरे दिन कटौती की गई। हालांकि पेट्रोल के दाम स्थिर बने हुए हैं। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है।

आज दिल्ली और कोलकाता में डीजल 5 पैसे प्रति लीटर और मुंबई और चेन्नई में डीजल 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पीएसयू बैंकों का विलय तय समयसीमा में होगा : सीतारमण

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.96 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 77.62 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 74.60 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 74.75 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
जबकि डीजल की कीमत दिल्ली में 64.60 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 67.69 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 66.92 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 68.21 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल में कारोबार 
विदेशी बाजार में शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में करीब 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 46.50 डॉलर प्रति बैरल और 51.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है। बता दें कि गुरुवार को एमसीएक्स पर कच्चा तेल मार्च वायदा 176 रुपए की जोरदार गिरावट के साथ 3,370 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

एजीआर बकाया भुगतान के लिए वोडाफोन आइडिया ने मांगी मदद

1 अप्रैल महंगा होगा पेट्रोल-डीजल
आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अप्रैल 2020 से 50 पैसे से एक रुपए लीटर की वृद्धि हो सकती है। इसका कारण देश में BS-6 उत्सर्जन मानकों वाले ईंधन का उपयोग शुरू होना है। दरअसल, सरकार ने वाहनों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिये एक अप्रैल से BS-6 मानकों वाले ईंधन का उपयोग करने का निर्णय किया है। फिलहाल देश में BS-4 मानकों वाला ईंधन उपलब्ध कराया जा रहा है।

Created On :   28 Feb 2020 3:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story