comScore

Fuel Price: कच्चे तेल में आई तेजी, जानें पेट्रोल-डीजल पर इसका असर


हाईलाइट

  • कच्चे तेल की कीमत में आई तेजी
  • लॉकडाउन के चलते ईंधन की खपत में कमी आई
  • लगातार स्थिर हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के चलते दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे में ईंधन की खपत कम होने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें घटी हैं। जिससे घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की के दाम स्थिर बने हुए हैं। बुधवार (08 अप्रैल) सुबह भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। यानी कि आज भी पेट्रोल और डीजल देशभर में पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध होंगे।

यहां बता दें कि तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक और उसके सहयोगी देशों की इस सप्ताह होने वाली बैठक के दौरान उत्पादन में कटौती पर सहमति बनने की उम्मीद के चलते मंगलवार को कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है। ऐसे में माना जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। फिलहाल जानते हैं आज की कीमतें..

वैश्विक बाजार में 7 साल के शिखर पर सोना, फिर 1700 डॉलर के ऊपर भाव

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर स्थिर है।

डीजल की कीमत
इसी प्रकार दिल्ली में डीजल 62.29 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। मुंबई में डीजल की कीमत 66.21 रुपए प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

Covid-19: इंडिगो अपने खर्चे पर चलाएगी राहत उड़ानें

कच्चे तेल बाजार में कारोबार
आज (बुधवार) डब्ल्यूटीआई क्रूड में करीब 6 फीसदी और ब्रेंट क्रूड में करीब 3 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 25 डॉलर प्रति बैरल और 33 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है। बता दें कि मंगलवार को एमसीएक्स पर कच्चा तेल अप्रैल वायदा 17 रुपए की तेजी के साथ 2,065 रुपए के भाव पर बंद हुआ था।

कमेंट करें
X2pW4