Fuel Price: पेट्रोल 17 पैसे और डीजल 10 पैसे प्रति लीटर हुआ सस्ता

Fuel Price: Petrol 17 paise and diesel 10 paise cheaper
Fuel Price: पेट्रोल 17 पैसे और डीजल 10 पैसे प्रति लीटर हुआ सस्ता
Fuel Price: पेट्रोल 17 पैसे और डीजल 10 पैसे प्रति लीटर हुआ सस्ता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के चलते पेट्रोल और डीजल के भाव में गिरावट देखी जा रही है। मंगलवार (08 अक्टूबर) सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने लगातार छठवें दिन पेट्रोल और डीजल के रेट में कटौती कर दी है। आज पेट्रोल की कीमत में 17 पैसे प्रति लीटर तक और डीजल की कीमत में 10 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है।

आपको बता दें कि सऊदी अरामको के दो प्लांट पर हुए ड्रोन हमले के बाद पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार तेजी देखी जा रही थी। हालांकि अब अब हालात ठीक होते नजर आ रहे हैं। पिछले छ: दिनों में पेट्रोल की कीमत करीब 90 पैसे प्रति लीटर तक कम हुई हैं। वहीं डीजल की कीमतों में करीब 50 पैसे तक की गिरावट आई है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.59 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 79.20 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 76.23 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 77.43 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है।

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल के दाम 66.81 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं मुंबई में 70.03 रुपए प्रति लीटर है। इसी तरह कोलकाता में डीजल 69.17 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। जबकि चैन्नई में डीजल की कीमत 70.57 रुपए प्रति लीटर हो गई है।  

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 
 

Created On :   8 Oct 2019 4:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story