दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: पेट्रोल फिर हुआ सस्ता, डीजल की कीमतें पुराने स्तर पर 

November 5th, 2019

हाईलाइट

  • नवंबर माह में लगातार पांचवे दिन मिली राहत
  • पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती
  • डीजल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी के चलते घरेलू बाजार में राहत देखने को मिल रही है। नवंबर माह के शुरुआत से ही पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट देखने मिल रही है। मंगलवार (05 नवंबर) सुबह लगातार पांचवे दिन पेट्रोल- डीजल के दामों में राहत देखने को मिली है।

भारतीय तेल विपणन कंपनियों (OMC) ने आज पेट्रोल की रेट में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। हालांकि डीजल के रेट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी कि डीजल देशभर में पुरानी कीमतों में उपलब्ध होगा। बता दें कि इससे पहले सोमवार (04 नवंबर) को पेट्रोल की रेट में 9 पैसे प्रति लीटर और डीजल के रेट में 5 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की गई थी। क्या है आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं... 

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.60 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर बनी हुई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 78.28 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 75.32 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 75.45 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल के दाम
इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 65.75 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में 68.96 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत  68.16 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.50 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल की कीमतें
विदेशी बाजार में मंगलवार को डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार हो रहा है। डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 56.50 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 62 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है। बता दें कि सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चा तेल नवंबर वायदा 122 रुपए की मजबूती के साथ 4,060 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।