दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: पेट्रोल 12 पैसे और डीजल 7 पैसे तक हुआ सस्ता, जानें आज के दाम

October 25th, 2019

हाईलाइट

  • दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल 11 पैसे तक सस्ता हुआ
  • मुंबई में 10 और चेन्नई में पेट्रोल 12 पैसे तक सस्ता हुआ
  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी बनी हुई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में राहत के चलते पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। शुक्रवार (25 अक्टूबर) सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे और डीजल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की है।

बता दें कि गुरुवार (24 अक्टूबर) को पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे जबकि डीजल के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। क्या है आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं... 

चारों महानगरों में इतनी हुई कटौती
आज राजधानी राष्ट्रीय दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में क्रमश: 10 पैसे और 12 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है। जबकि दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल की कीमत में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है और मुंबई में डीजल के रेट में 7 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है।

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.06 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर बनी हुई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 78.68 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 75.71 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 75.87 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है।

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल के दाम 66 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 69.17 रुपए प्रति लीटर है। इसी तरह कोलकाता में डीजल 68.36 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। जबकि चैन्नई में डीजल की कीमत 69.71 रुपए प्रति लीटर हो गई है।  

कच्चे तेल की कीमतें
विदेशी बाजार में शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में करीब आधा फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है। डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 56 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 61 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है। बता दें कि गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चा तेल अक्टूबर वायदा 65 रुपए की मजबूती के साथ 4,013 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।