दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने तोड़ा 10 महीने का रिकॉर्ड, जानें आज की कीमत

Fuel Price: Petrol more than 2 rupees and diesel 1.54 paise expensive in eight days
दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने तोड़ा 10 महीने का रिकॉर्ड, जानें आज की कीमत
दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने तोड़ा 10 महीने का रिकॉर्ड, जानें आज की कीमत
हाईलाइट
  • आठ दिनों में पेट्रोल 2 रुपए और डीजल 1.54 पैसे महंगा हुआ
  • डीजल के भाव में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई
  • दिल्ली में पेट्रोल के रेट में 22 पैसे की बढ़ोतरी की गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सऊदी अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद से कच्चे तेल की कीमतें आसमान छूती नजर आ रही हैं। इसका सीधा असर घरेलू बाजार में दिखाई दे रहा है। पेट्रोल-डीजल के रेट में पिछले एक हफ्ते से चल रहा तेजी का सिलसिला मंगलवार (24 सितंबर) को भी जारी रहा। भारतीय तेल विपणन ​कंपनियों ने आज पेट्रोल के रेट में 22 पैसे प्रति लीटर व डीजल के भाव में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। 

आपको बता दें कि यह लगातार आठवां दिन है, जब पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं। देखा जाए तो बीते एक सप्ताह में पेट्रोल के रेट में 2 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा और डीजल में 1.54 रुपए प्रति लीटर की तेजी आ चुकी है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 74.13 रुपए के स्तर पर पहुंच गई है। इसी के साथ यहां पेट्रोल ने 10 महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले नवंबर 2018 को दिल्ली में पेट्रोल 74 रुपए के स्तर पर बिका था। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 79.79 रुपए हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 76.82 रुपए रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 77.07 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 67.07 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 70.37 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 69.49 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 70.92 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।   

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी
बता दें सऊदी अरामको के संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के बाद से वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की आपूर्ति में लगभग पांच प्रतिशत की कमी आई है। हालांकि, सऊदी अरब ने कहा है कि वह आपूर्ति को जल्द सामान्य कर लेगा, लेकिन जानकारों का मानना है कि इस झटके का असर वैश्विक बाजारों पर कई वर्ष तक दिखाई देगा। आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में और भी तेजी आ सकती है। जिसका असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिलेगा।


 

Created On :   24 Sep 2019 3:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story