comScore

Fuel Price: दिल्ली में पेट्रोल 74.34 रुपए व मुंबई में 80 रुपए प्रति लीटर, जानें अन्य शहरों के दाम

Fuel Price: दिल्ली में पेट्रोल 74.34 रुपए व मुंबई में 80 रुपए प्रति लीटर, जानें अन्य शहरों के दाम

हाईलाइट

  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज स्थिरता देखी गई
  • इससे पहले पेट्रोल 16 पैसे और डीजल 11 पैसे महंगा हुआ
  • सऊदी अरामको पर ड्रोन के हमले के बाद से बढ़ी कीमतें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद आज (28 सितंबर) राहत मिली है। शनिवार सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। आपको बता दें कि आखिरी बार शुक्रवार सुबह (27 सितंबर) पेट्रोल के दाम में 16 पैसे और डीजल के भाव में 11 पैसे तक की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। 

मालूम हो कि सऊदी अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी जारी है। जिसका सीधा असर घरेलू बाजार में देखने को मिल रहा है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 74.34 रुपए प्रति लीटर बेंचा जा रहा है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80 रुपए है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 77.03 रुपए रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.28 रुपए चुकाना पड़ेंगे।

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 67.24 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 70.55 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 69.66 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 71.09 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।   

कच्चे तेल की कीमत
शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अक्टूबर वायदा 34 रुपए की कमजोरी के साथ 3,940 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड भी लाल निशान के साथ क्रमश: 56.18 डॉलर प्रति बैरल और 61.91 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुआ।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

कमेंट करें
olfFi