जारी हो गए पेट्रोल- डीजल के नए रेट, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत

Fuel Price Update Today: Petrol diesel price on 03 December 2021
जारी हो गए पेट्रोल- डीजल के नए रेट, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत
फ्यूल प्राइज जारी हो गए पेट्रोल- डीजल के नए रेट, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत
हाईलाइट
  • डीजल के रेट में भी कोई फेरबदल नहीं
  • पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (03 दिसंबर, शुक्रवार) के रेट जारी कर दिए हैं। जिसके अनुसार, ​पेट्रोल और डीजल दोनों के ही दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आपको बता दें कि यह लगातार 28वां दिन है जब पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया गया है। हालांकि यह बात अलग है कि जिस कच्चे तेल में तेजी का हवाला देकर ये कंपनियां वाहन ईंधन की रेट जबरदस्त तरीके से बढ़ाती हैं, वह कच्चा तेल इन दिनों भारी गिरावट पर है। लेकिन कंपनियां आमजन को यहां कोई राहत देना नहीं चाहतीं।

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर आमजन को राहत दी थी। बावजूद इसके कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार है। हालांकि कई अन्य राज्यों ने भी चुनाव को देखते हुए वैट में कटौती की। माना जा रहा है कि कीमतों में यह स्थिरता चुनाव तक ही देखन को मिलेंगी। इसके बाद पेट्रोल डीजल के रेट एक बार फिर उड़ान भर सकते हैं। 

वित्त वर्ष 2022 में कपड़ा क्षेत्र की सालाना बिक्री में सुधार की मजबूत मांग

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।       

पेटीएम ने दूसरी तिमाही के परिणाम साझा किए: ओपीएस से राजस्व 64 प्रतिशत बढ़ा

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

 

 

Created On :   3 Dec 2021 3:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story