चुनावी मौसम में राहत बरसा रहीं सरकारी तेल कंपनियां, कितना सच है कच्चे तेल पर निर्भर का दावा?

Fuel Price Update Today: Petrol diesel price on 12 January 2022
चुनावी मौसम में राहत बरसा रहीं सरकारी तेल कंपनियां, कितना सच है कच्चे तेल पर निर्भर का दावा?
पेट्रोल- डीजल कीमत चुनावी मौसम में राहत बरसा रहीं सरकारी तेल कंपनियां, कितना सच है कच्चे तेल पर निर्भर का दावा?
हाईलाइट
  • चुनाव के चलते कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव!
  • पेट्रोल आज भी कई राज्यों में 100 रुपए के पार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में इन दिनों कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। यानी कि बीते साल में जो बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली थी। वह फिलहाल, नए साल की शुरुआत में तो देखने को नहीं मिली है। आमजन इसका बड़ा कारण चुनाव को मान रहे हैं, लोगों का कहना है कि भले ही सरकार और सरकारी तेल कंपनियां यह दावा करती हैं कि वे पेट्रोल और डीजल के दाम कच्चे तेल बाजार के अनुसार तय करती हैं। लेकिन चुनाव आते ही यह दावा खोखला नजर आने लगता है। क्योंकि इन दिनों वे या तो दाम घटाती हैं या फिर स्थिर रखती हैं।

जबकि चुनाव खत्म होते ही भारतीय तेल विपणन कंपनियां (IOC, HPCL और BPCL) जबरदस्त तरीके से वाहन ईंधन के दाम बढ़ाती हैं। सरकारें कहती हैं कि वे कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकतीं और सरकारी तेल कंपनियां कहती हैं बाजार के अनुसार चल रही हैं और इस सब के बीच आमजन की कमर को तोड़ने की कोशिश जारी रहती है। फिलहाल चुनावी मौसम में सरकारी तेल कंपनियों ने राहत दी हुई है, जो कि आज (12 जनवरी 2022, बुधवार) भी जारी है। जानिए आज के रेट...

इंडोनेशिया ने बॉक्साइट: तांबा का निर्यात बंद करने की योजना बनाई

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

भारतपे के सह-संस्थापक, एमडी ने नायका आईपीओ मामले पर उदय कोटक को नोटिस भेजा

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

 

 

Created On :   12 Jan 2022 3:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story