वाहन ईंधन दाम: आज बढ़ी पेट्रोल- डीजल की कीमतें या घटीं, यहां जानें लेटेस्ट दाम

December 31st, 2021

हाईलाइट

  • पेट्रोल के दाम में लगातार स्थिरता बनी हुई है
  • डीजल के रेट में कोई फेरबदल नहीं हुआ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में उतार- चढ़ाव जारी है। ऐसे में आमजन को पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) की कीमतों में कटौती होने की उम्मीद है। क्योंकि भारतीय तेल विपणन कंपनियां (IOC, HPCL और BPCL) इसी कच्चे तेल के दाम में उछाल का हवाला देकर वाहन ईंधन में वृद्धि करती हैं। हालांकि ये बात अलग है कि इसी कच्चे तेल में जब गिरावट आती है तो ये कंपनियां सिर्फ दाम को स्थिर रखने का काम करती हैं, जैसा कि बीते माह और वर्तमान में देखने को मिला है। 

फिलहाल, इन कंपनियों द्वारा वाहन ईंधन के रेट में की जाने वाली बेतहाशा बढ़ोतरी से चुनावी मौसम ने आमजन को बढ़ी राहत दिलाई है। बता दें कि आगामी साल की शुरुआत में 5 राज्यों में चुनाव होना है, ऐसे में केंद्र सहित कई राज्य सरकारों ने दिवाली से पहले ही वैट में कटौती कर दी थीहै। वहीं लगातार 50 दिन से अधि​क समय से कीमतें स्थिर हैं। आज (31 दिसंबर, शुक्रवार) भी दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

अलविदा 2021: इस साल आए ये बड़े आईपीओ, जानें कैसी रही बाजार की चाल

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

आईडीबीआई बैंक की नाकामी हमारी ऋण वसूली प्रक्रियाओं में खामियों को उजागर करती है

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।