आंकड़े: जीडीपी वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में दोगुना बढ़कर 8 प्रतिशत होने की उम्मीद

September 15th, 2022

हाईलाइट

  • जीडीपी वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में दोगुना बढ़कर 8 प्रतिशत होने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आईसीआरए के अनुमानों के अनुसार, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में दोगुना बढ़कर 8 प्रतिशत होने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही में 3.8 प्रतिशत थी। आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री, अदिति नायर ने कहा, हम वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही के लिए 6.5-7.0 प्रतिशत पर जीडीपी विस्तार का अनुमान लगा रहे हैं। महत्वपूर्ण रूप से, जीडीपी की वृद्धि वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में 8.0 प्रतिशत से वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में 3.8 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है।

अगस्त 2022 में बारिश में कुछ कमी, ऑटो सेक्टर के लिए सेमीकंडक्टर उपलब्धता जैसे आपूर्ति-पक्ष के मुद्दों में ढील और त्योहारों से पहले इन्वेंट्री के संचय के बीच आर्थिक गतिविधियों की गति बढ़ गई, यहां तक कि बाहरी मांग में मंदी के रूप में कार्य करना जारी रखा है।

साल-दर-साल आधार पर, जीएसटी ई-वे बिल, मोटरसाइकिल और यात्री वाहनों (पीवी), वाहन पंजीकरण, तैयार स्टील, पेट्रोल और डीजल की खपत सहित 16 उच्च आवृत्ति संकेतकों में से नौ के प्रदर्शन में जुलाई 2022 के सापेक्ष में अगस्त 2022 में सुधार हुआ है।

इस बीच, चालू माह में शुरुआती आंकड़े मिले-जुले हैं। महीने के शुरुआती हिस्से में बारिश में कमी के कारण अखिल भारतीय बिजली की मांग में 1-13 सितंबर, 2022 में एक स्वस्थ वृद्धि देखी गई। हालांकि, औसत दैनिक वाहन पंजीकरण ने सितंबर 2022 में अब तक 7 प्रतिशत की तेज एमओएम गिरावट दर्ज की है।

आईसीआरए को उम्मीद है कि नवरात्रि सीजन के दौरान पंजीकरण में तेजी आएगी, 15-दिवसीय श्राद्ध अवधि की शुरुआत से महीने में कुल खुदरा बिक्री बाधित होने की संभावना है। आईसीआरए सावधानी से आशावादी है कि अगस्त 2022 में जीएसटी ई-वे बिलों के रिकॉर्ड-उच्च उत्पादन द्वारा निहित प्री-फेस्टिव स्टॉकिंग विश्वास में पुनरुद्धार और माल की मांग में सुधार का संकेत है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.