ईंधन खरीद के लिए वैकल्पिक बाजार तलाश रही सरकार: हरदीप सिंह पुरी

Hardeep Singh Puri says Government looking for alternative market for fuel purchase
ईंधन खरीद के लिए वैकल्पिक बाजार तलाश रही सरकार: हरदीप सिंह पुरी
रूस-यूक्रेन युद्ध ईंधन खरीद के लिए वैकल्पिक बाजार तलाश रही सरकार: हरदीप सिंह पुरी
हाईलाइट
  • कहा-तेल की कीमतों को बनाए रखने के लिए सभी वैध कदम उठाए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को राज्यसभा को बताया कि सरकार रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच ईंधन खरीद के लिए वैकल्पिक बाजार की तलाश कर रही है।

प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार खरीद, बाजारों में तेल की आपूर्ति, बीमा और माल ढुलाई की सुविधा के लिए मुद्रा जैसे सभी विकल्प तलाश रही है।

कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल के सवाल के जवाब में कि क्या सरकार डीजल दरों को कम करने का इरादा रखती है, मंत्री ने कहा कि डीजल की कीमतों को नियंत्रण मुक्त कर दिया गया था। पुरी ने सदन में कहा, जब भी हमें लगा कि आम आदमी को और राहत की जरूरत है, तो हमने आगे बढ़कर कीमत कम कर दी। नवंबर 2021 में हमने ईंधन की कीमतों में 10 रुपये की कमी की।

कांग्रेस सांसद के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि पेट्रोल के दाम 63 बार और डीजल के दाम 61 बार बढ़े हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नवंबर के बाद से सरकार ने कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है। कांग्रेस सांसद ने इसका बाद पूछा है कि क्या कीमत वही रहेगी या फिर बढ़ेगी?

पेट्रोलियम मंत्री ने यह भी बताया कि वेनेजुएला एक ऐसा देश है, जिस पर किसी अन्य देश द्वारा प्रतिबंध लगाए गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि उम्मीद है कि अन्य स्वीकृत देशों से तेल उपलब्ध हो जाएगा, तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) देश अपने तेल उत्पादन में वृद्धि करेंगे और इस संबंध में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा अनुनय किया जाएगा।

पुरी ने यह भी कहा कि न तो केंद्र सरकार और न ही तेल कंपनियां तेल बांड जारी करने जा रही हैं।

उन्होंने कहा, तेल की कीमतों को बनाए रखने के लिए सभी वैध कदम उठाए जाएंगे।

(आईएएनएस)

Created On :   14 March 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story