पर्यटन और बागवानी क्षेत्र में अमेरिकी निवेश चाह रहा हिमाचल प्रदेश

Himachal Pradesh wants US investment in tourism and horticulture sector
पर्यटन और बागवानी क्षेत्र में अमेरिकी निवेश चाह रहा हिमाचल प्रदेश
पर्यटन और बागवानी क्षेत्र में अमेरिकी निवेश चाह रहा हिमाचल प्रदेश
हाईलाइट
  • पर्यटन और बागवानी क्षेत्र में अमेरिकी निवेश चाह रहा हिमाचल प्रदेश

शिमला, 6 नवंबर (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शुक्रवार को विद्युत और बिजली उपकरणों में निवेश के अलावा पर्यटन, बागवानी और दवा निर्माण में भी अमेरिकी निवेश की इच्छा व्यक्त की।

यहां अमेरिकी राजदूत केनेथ आई. जस्टर के साथ बातचीत के दौरान, उन्होंने कहा कि राज्य को प्राकृतिक सुंदरता से नवाजा गया है, जिससे उद्यमियों को निवेश करने के पर्याप्त अवसर मिल रहे हैं।

मुख्मंत्री ने कहा कि प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियां अमेरिका के कोलोराडो और कैलिफोर्निया राज्य से मिलती-जुलती हैं। इससे पर्यटन के क्षेत्र में परस्पर सहयोग की अपार सम्भावनाएं हैं।

ठाकुर ने कहा कि अमेरिक कंपनियां स्की रिजॉर्ट, स्की लिफ्ट और जिला शिमला की चांशल घाटी में स्की स्लोपस के विकास, जिला कांगड़ा के पौंग बांध जलाशय में अंतर्राष्ट्रीय जल क्रीड़ा गतिविधियों के विकास और जिला मंडी के जंजैहली में थीम पार्क और शिकारी माता तक रज्जूमार्ग के निर्माण में निवेश कर सकती हैं।

ठाकुर ने कहा कि भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंध साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर आधारित वैश्विक रणनीतिक साझेदारी में विकसित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बागवानी और संबंधित क्षेत्रों में भी निवेश की अपार सम्भावनाएं उपलब्ध हैं। प्रदेश में कोल्ड स्टोरेज, सीए स्टोर, पैक हाउस और प्रसंस्करण इकाई आदि क्षेत्रों में भी निवेश की काफी क्षमता है।

ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश राज्य में बल्क ड्रग पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने के लिए मजबूत दावेदार बनकर उभरा है। राज्य में अमेरिकी कंपनियां पहले से ही दवाओं के उत्पादन कार्य कर रही हैं। उन्होंने अमेरिकी राजदूत से अमेरिका की बल्क ड्रग और मेडिकल डिवाइस कंपनियों को प्रदेश में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।

उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी कंपनियां बिजली और बिजली के उपकरणों में निवेश करके बड़ी भूमिका निभा सकती हैं।

राजदूत ने कहा कि भारत और अमेरिका ने दशकों तक एक साथ मजबूत सांस्कृतिक और व्यापार संबंधों को साझा किया है।

एकेके/एएनएम

Created On :   6 Nov 2020 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story