comScore

सुविधा : रियल एस्टेट सेक्टर का अमेज़न लॉन्च, घर बैठे खरीद सकेंगे अपना मनपसंद घर

सुविधा : रियल एस्टेट सेक्टर का अमेज़न लॉन्च, घर बैठे खरीद सकेंगे अपना मनपसंद घर

हाईलाइट

  • हाउसिंग मिनिस्ट्री ने एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (housingforall.com) लॉन्च किया
  • यह प्लेटफॉर्म होमबायर्स को वास्तविक संपत्तियों की पहचान करने में मदद करेगा
  • आवास एवं शहरी मामले विभाग के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने इस पोर्टल को लान्च किया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रियल एस्टेट क्षेत्र में विश्वास वापस लाने के लिए, हाउसिंग मिनिस्ट्री ने एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (housingforall.com) लॉन्च किया। यह प्लेटफॉर्म होमबायर्स को वास्तविक संपत्तियों की पहचान करने में मदद करेगा। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म उन परियोजनाओं के लिए है जिन्हें ऑक्यूपेंसी सर्टिफ़िकेट (OCs) प्राप्त हुआ है। आवास एवं शहरी मामले विभाग के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने इस पोर्टल को लान्च किया।

रियल एस्टेट का अमेज़न बने पोर्टल
दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि 'मंत्रालय चाहता है कि रियल एस्टेट ट्रांजेक्शन के लिए लॉन्च किया गया नया पोर्टल इस सेक्टर का अमेज़न बन जाए।' उन्होंने कहा कि 'मंत्रालय को उम्मीद है कि यह ट्रस्ट को रियल एस्टेट क्षेत्र में वापस लाएगा। जैसा कि 'अमेज़ॅन' पर भरोसा किया जाता है, हम चाहते हैं कि यह पोर्टल सभी आवास संबंधी आवश्यकताओं के लिए एक स्टॉप हो।'

डेवलपर्स एक महीने तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि यह रियल एस्टेट उद्योग के लिए सकारात्मक भावना पैदा करेगा। घर खरीदारों के बीच विश्वास बढ़ाएगा। उद्योग में तरलता प्रवाह को बढ़ाएगा और अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देगा। लॉन्च के बाद, पोर्टल रियल एस्टेट डेवलपर्स के लिए अपनी परियोजनाओं को पंजीकृत करने के लिए केवल एक महीने के लिए खुला रहेगा। जिसके बाद यह पोर्टल 14 फरवरी, 2020 से शुरू होने वाले 45-दिन की बिक्री के साथ घर खरीदारों के लिए खोला जाएगा।

फ्लैटों को कर सकेंगे ऑनलाइन बुक
राष्ट्रीय संपदा विकास परिषद (NAREDCO) के राष्ट्रीय अध्यक्ष निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि पोर्टल एक शक्तिशाली बैकेंड प्लेटफॉर्म के साथ सभी उद्योग हितधारकों के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये बाजार में सबसे सटीक इन्वेंट्री डेटा को मैनेज और डिस्प्ले करता है और खरीदारों को अपने फ्लैटों को सीधे ऑनलाइन बुक करने की अनुमति देता है।

मनी बैक गारंटी
खरीदार केवल 25,000 रुपये के रिफंडेबल भुगतान के साथ पोर्टल से एक यूनिट को सीधे बुक/रिजर्व कर सकेंगे। उन्हें मनी बैक गारंटी भी मिलेगी। पोर्टल पर जमा की गई उनकी प्रारंभिक जमा राशि पूरी तरह से सुरक्षित है। अगर खरीदार किसी मकान की खरीदारी नहीं करता है तो ये राशि पूरी तरह से रिफंडेबल है। यदि कोई भी मकान जो कि उन्होंने अपने लिए पंसद किया है, अगर पहले ही बिक चुका है तो संबंधित ग्राहकों को तुरंत सूचित किया जाएगा। 

कमेंट करें
NQHnE