इस बैंक ने किया दिवालिया घोषित हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने का फैसला, अमेरिका में एक और बैंक हुआ बंद

HSBC bank will acquire the declared bankrupt Silicon Valley Bank!
इस बैंक ने किया दिवालिया घोषित हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने का फैसला, अमेरिका में एक और बैंक हुआ बंद
उम्मीद की किरण इस बैंक ने किया दिवालिया घोषित हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने का फैसला, अमेरिका में एक और बैंक हुआ बंद
हाईलाइट
  • SVB के बाद अमेरिका में एक और बैंक हुआ बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले काफी दिनों से अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक के क्रैश होने मची उथल-पुथल अब शांत हो सकती है। ब्रिटेन का बैंक HSBC अब सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने जा रहा है। ब्रिटेन सरकार ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने लंदन स्थित बैंक एचएसबीसी को सिलिकॉन वैली बैंक की संकटग्रस्त यूके शाखा को 1 पाउंड में खरीदने की अनुमति प्रदान की है। बैंक के इस कदम से लगभग 6.7 बिलियन पाउंड मूल्य के 3,000 से अधिक ग्राहकों की जमा राशि सुरक्षित हो जाएगी।

इससे पहले शुक्रवार को कैलिफोर्निया में रेगुलेटर्स ने सिलिकॉन वैली बैंक को बंद कर दिया और इसका नियंत्रण यूएस फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एफडीआईसी) को सौंप दिया। सिलिकॉन वैली बैंक की यूके यूनिट पर लगभग 550 मिलियन पाउंड का लोन है। इस अधिग्रहण पर ब्रिटेन के ट्रेजरी सेक्रेटरी का कहना है कि यह पूरी डील बैंक ऑफ इंग्लैंड की निगरानी में होगी। 

अमरीका में एक और बैंक पर लगा ताला 

दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था आर्थिक मंदी की चपेट में आती हुई नजर आ रही है। दरअसल, सिलिकॉन वैली बैंक के बाद अब अमेरिकी नियामकों ने एक और बैंक को बंद कर दिया है। बैंकिंग संकट को फैलने से रोकने के लिए, अमेरिकी नियामकों ने रविवार को न्यूयॉर्क स्थित क्रिप्टो इंडस्ट्री के सबसे बड़े ऋणदाताओं में से एक सिग्नेचर बैंक को बंद कर दिया। ट्रेजरी, फेडरल रिजर्व और एफडीआईसी ने बयान में कहा कि सिग्नेचर बैंक के जोखिम में वृद्धि की संभावना थी। इसके चलते स्टेट चार्टरिंग अथॉरिटी द्वारा बैंक को बंद कर दिया गया है।

बैंकिंग नियामकों ने कहा कि जमाकर्ता जब चाहें सिग्नेचर बैंक में जमा राशि को निकाल सकते हैं। नियामकों ने सिलिकॉन वैली बैंक के जमाकर्ताओं को भी इसी तरह का विकल्प दिया है। नियामकों ने कहा कि सिलिकॉन वैली बैंक की तरह सिग्नेचर बैंक के सभी जमाकर्ताओं का पूरा नियंत्रण होगा। करदाताओं को कोई नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। 

Created On :   13 March 2023 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story