आयकर विभाग ने 400 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी में शामिल फर्म पर छापा मारा

Income Tax Department raids firm involved in tax evasion of Rs 400 crore
आयकर विभाग ने 400 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी में शामिल फर्म पर छापा मारा
तलाशी अभियान आयकर विभाग ने 400 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी में शामिल फर्म पर छापा मारा
हाईलाइट
  • आयकर विभाग ने 400 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी में शामिल फर्म पर छापा मारा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आयकर विभाग ने सोमवार को कहा कि उसने 15 जून को चेन्नई में एक प्रमुख औद्योगिक समूह के परिसर में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया, जो आईएमएफएल के निर्माण, रसद, आतिथ्य और मनोरंजन के कारोबार में लगा हुआ है। इस फर्म पर 400 करोड़ रुपये की कर चोरी में कथित संलिप्तता का आरोप है।

चेन्नई, विल्लुपुरम, पुडुचेरी, कोयंबटूर और हैदराबाद में 40 से अधिक स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया गया, जिसमें 5.5 करोड़ रुपये की नकदी और सोना बरामद हुआ।

तलाशी अभियान के दौरान विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेजी और डिजिटल साक्ष्य जब्त किए गए। एक आईटी अधिकारी ने कहा, इस तरह के सबूतों के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि इस समूह ने विभिन्न व्यवसायों के एकाउंट बुक में गैर-वास्तविक खरीद बिलों को डेबिट करके बड़े पैमाने पर 400 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी की है।

अधिकारी ने कहा कि ये गैर-वास्तविक खरीद बिल या तो इसके नियमित सामग्री आपूर्तिकर्ताओं से या आवास प्रवेश प्रदाताओं से प्राप्त किए गए थे। जब्त किए गए सबूतों से पता चला कि सामग्री आपूर्तिकर्ताओं को चेक के माध्यम से किए गए भुगतान को बेहिसाब निवेश करने और अन्य उद्देश्यों के लिए नकद में वापस प्राप्त किया गया था।

यह समूह भारत से होटलों की अपनी अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला के बैक-ऑफिस संचालन को भी नियंत्रित करता है। आईटी अधिकारी ने कहा, तलाशी कार्रवाई में अब तक 3 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी और 2.5 करोड़ रुपये के सोने के बेहिसाब आभूषण जब्त किए गए हैं।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Jun 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story