comScore

सीबीडीटी प्रमुख ने कहा- करदाताओं के साथ केवल ई- मेल के जरिये करें संपर्क, बकाये की वसूली पर दें ध्यान

July 22nd, 2020 14:59 IST
सीबीडीटी प्रमुख ने कहा- करदाताओं के साथ केवल ई- मेल के जरिये करें संपर्क, बकाये की वसूली पर दें ध्यान

हाईलाइट

  • सीबीडीटी चेयरमैन ने लंबित अपीलों और समाधान आवेदनों का जल्द से जल्द निपटारा करने को कहा है
  • ऐसे मामलों में कर राशि की वसूली के लिये कदम उठाये जाने चाहिये
  • उन्होंने कहा कि बकाये कर की वसूली को प्राथमिकता दी जानी चाहिये

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) प्रमुख पी.सी. मोदी ने आयकर अधिकारियों से कहा है कि वह करदाताओं के साथ केवल ई- मेल के जरिये ही संपर्क करें और बकाये कर की वसूली को प्राथमिकता दें। प्रधान मुख्य आयुक्तों के साथ वीडियो कन्फ्रेंस के जरिये हुई बैठक में सीबीडीटी चेयरमैन ने शिकायत निवारण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा और यह सुनिश्चित करने को कहा कि शिकायतों का निपटारा 30 दिन के भीतर कर लिया जाये। 

आयकर विभाग अब कर रिटर्न की पहचान रहित जांच के दौर में पहुंच रहा है ऐसे में समझा जाता है कि शीर्ष कर अधिकारी ने अपने विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले अधिकारियों से कहा है कि वह करदाताओं के साथ सभी तरह का संपर्क और संदेशों का आदान- प्रदान केवल ई-मेल के जरिये करें। ऐसे मामले जहां व्यक्तिगत उपस्थिति जरूरी समझी जाती है उन मामलों में प्रधान आयकर आयुक्त की मंजूरी ली जानी चाहिये। 

सीबीडीटी चेयरमैन ने लंबित अपीलों और समाधान आवेदनों का जल्द से जल्द निपटारा करने को कहा है। उन्होंने कहा कि बकाये कर की वसूली को प्राथमिकता दी जानी चाहिये। मोदी ने प्रधान मुख्य आयुक्तों को यह भी कहा है कि वह उन मामलों की पहचान करें जिनमें विभिन्न नयायाधिकरणों, अदालतों में अपीलों का निर्णय आयकर विभाग के पक्ष में आया है। ऐसे मामलों में कर राशि की वसूली के लिये कदम उठाये जाने चाहिये।

कमेंट करें
NJVln