आयकर विभाग: एनसीआर के बिल्डर अजय चौधरी की संपत्तियों पर इनकम टैक्स का छापा

January 4th, 2022

हाईलाइट

  • कई कारोबारी आयकर विभाग के रडार पर हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आयकर विभाग की एक टीम समाजवादी पार्टी के करीबी बताए जाने वाले एनसीआर के एक बिल्डर अजय चौधरी के परिसरों पर छापेमारी कर रही है। आयकर विभाग की नोएडा शाखा ने मंगलवार की सुबह छापेमारी शुरू की। अजय चौधरी एसीआई बिल्डर समूह से संबंधित हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का एक प्रमुख बिल्डर समूह है।

जानकारी के मुताबिक नोएडा, दिल्ली, आगरा और आसपास के इलाकों में छापेमारी की जा रही हैं। एक अधिकारी ने बताया कि एक और टीम को मुंबई भी भेजा गया है। उनका वहां एक कार्यालय है, जहां तलाशी ली जाएगी।

दरअसल कहा जा रहा है कि अजय चौधरी समाजवादी पार्टी के करीबी हैं और कई बार अखिलेश यादव से मिल चुके हैं। कई कारोबारी आयकर विभाग के रडार पर हैं। हाल ही में इत्र व्यवसायी पुष्पराज पम्पी जैन और पीयूष जैन व अन्य पर आयकर विभाग ने छापेमारी की थी। पीयूष को गिरफ्तार कर एक अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

अभी तक पम्पी जैन को गिरफ्तार नहीं किया गया है। मंगलवार की छापेमारी में आयकर विभाग टीम बिल्डर के पैसे के लेन-देन की जानकारी लेने का प्रयास कर रही है। आयकर विभाग की टीम ने दावा किया है कि उन्हें कर चोरी के बारे में संदेह है और अधिक जानकारी प्राप्त करने के बाद उन्होंने छापेमारी करने के लिए अधिकारियों की एक टीम बनाई।

टीम बिल्डर की हार्ड डिस्क और डिजिटल उपकरणों की जांच कर रही है। वे कंपनी के बैलेंस शीट की भी जांच कर रहे हैं। एक सूत्र ने कहा कि आयकर विभाग की टीम कंपनी के लिए काम करने वाले सभी चार्टर्ड एकाउंटेंट को भी बुलाएगी और उनसे नकदी प्रवाह के संबंध में पूछताछ करेगी।

आयकर विभाग की टीम जानकारी प्राप्त करने और विभिन्न लोगों और कंपनियों के साथ फर्म के व्यापारिक व्यवहार की जांच करने का प्रयास करेगी। सूत्र ने कहा कि अगर उन्हें कोई कर चोरी मिलती है तो वे मामला दर्ज करा सकते हैं। सूत्र ने कहा कि अभी छापेमारी चल रही है और इसमें पूरा दिन लग सकता है।

आईएएनएस

एसएस/आरजेएस