Ind-Ra ने IDBI बैंक के रेटिंग आउटलुक को नकारात्मक कर दिया

Ind-Ra downgrades IDBI Banks rating outlook to negative
Ind-Ra ने IDBI बैंक के रेटिंग आउटलुक को नकारात्मक कर दिया
Ind-Ra ने IDBI बैंक के रेटिंग आउटलुक को नकारात्मक कर दिया
हाईलाइट
  • : इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने आईडी 1 में आईडीबीआई की दीर्घावधि जारीकर्ता रेटिंग और IND A1 पर अल्पकालिक जारीकर्ता रेटिंग को संशोधित किया है
  • इसके अलावा रेटिंग दृष्टिकोण को 'नकारात्मक घड़ी नकारात्मक' से 'नकारात्मक' में बदल दिया है।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने आईडीबीआई की आईडी पर लॉन्ग-टर्म जारीकर्ता रेटिंग को संशोधित किया है और इंडस्ट्रीज ए 1 और शॉर्ट-टर्म जारीकर्ता रेटिंग को रेटिंग बदलने से अलग कर दिया है। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय द्वारा 743 करोड़ रुपये के आईडीबीआई बैंक धोखाधड़ी के संबंध में तलाशी के कुछ दिनों बाद यह कार्रवाई की गई, जहां एक आरोपी ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लोन की रकम को छीनने के लिए पुरानी परियोजनाएं बनाईं।

Ind-Ra ने कहा कि नकारात्मक दृष्टिकोण इसकी अपेक्षा को दर्शाता है कि बैंक को 2020-21 से अधिक महत्वपूर्ण इक्विटी जलसेक की आवश्यकता है। जबकि LIC ने उसी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है, हालांकि वर्तमान में क्वांटम और समय की जारनकारी नहीं है। 

रेटिंग एजेंसी ने कहा, "आउटलुक बैंक की फ्रैंचाइजी पर निरंतर दबाव और भौतिक रूप से अपनी एसेट बुक को विकसित करने में असमर्थता को दर्शाता है, जिसके परिणामस्वरूप इसके ऑपरेटिंग बफर्स हो सकते हैं।"

इसके अलावा, इंड-रा की अपेक्षा में नकारात्मक आउटलुक कारक, भारतीय रिजर्व बैंक के त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई ढांचे (जो प्रणालीगत संपत्ति और देनदारियों के अपने हिस्से पर तौलना जारी रहेगा) और कॉर्पोरेट खातों पर क्रेडिट लागत के तहत आईडीबीआई की निगरानी में जारी रहेगा।  

इसकी सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां इसके सहकर्मी समूह में सबसे अधिक हैं (वित्त वर्ष 2017 में 27.47 प्रतिशत)। आईडीबीआई के स्टैंडअलोन मताधिकार में कमजोर रहा है, प्रणालीगत संपत्ति और देनदारियों के अपने हिस्से में एक निरंतर गिरावट और दूसरे हिस्से में तेजी है। Ind-Ra ने कहा इसकी गुणवत्ता में गिरावट में ये कारक कम से कम तब तक बने रहने की संभावना है जब तक कि परिसंपत्ति गुणवत्ता के मुद्दों और पूंजीगत बफरों के स्थिरीकरण का संकल्प नहीं किया जाता है।

इसमें कहा गया है कि अगर एलआईसी के साथ अपेक्षित रणनीति बनती है और फ्रेंचाइजी बाजार हिस्सेदारी हासिल करना शुरू कर देती है, तो ये चिंताएं मध्यम अवधि में कम हो सकती हैं।

Created On :   24 July 2019 6:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story