दैनिक भास्कर हिंदी: भारत, AIIB ने 75 करोड़ डॉलर के कोविड रेस्पॉन्स सपोर्ट करार पर हस्ताक्षर किए

June 20th, 2020

हाईलाइट

  • भारत, एआईआईबी ने 75 करोड़ डॉलर के कोविड रेस्पॉन्स सपोर्ट करार पर हस्ताक्षर किए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 19 जून (आईएएनएस)। भारत सरकार और एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए 75 करोड़ डॉलर के एक समझौते पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए। यह समझौता ऐसे समय हुआ है, जब एआईआईबी ने बुधवार को कहा था कि उसने कोरोनावायरस महामारी और गरीबों पर इसके प्रभाव से निपटने में भारत सरकार की सहायता के लिए 75 करोड़ डॉलर का ऋण मंजूर किया है।

कोरोनावायरस अपडेट के लिए सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है, भारत सरकार और एआईआईबी अधिकारी ने आज 75 करोड़ डॉलर के एक कोविड-19 एक्टिव रेस्पॉन्स एंड एक्सपेंडेचर सपोर्ट प्रोग्राम पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि भारत कोविड-19 महामारी के गरीबों और कमजोर लोगों पर पड़े असर से निपटने में अपनी प्रतिक्रिया को मजबूत कर सके।

इस ऋण से पहले मई में 50 करोड़ डॉलर का आपात कोविड राहत वित्तपोषण दिया गया था, ताकि भारत सरकार कोरोनावायरस मामलों को बढ़ने से रोकने के अपने प्रयास को तेज कर सके, स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत कर सके। एआईआईबी की तरफ से भारत के लिए पहले से स्वीकृत कुल सॉवरेन ऋण राशि 3.06 अरब डॉलर है, जिसमें हाल का 50 करोड़ डॉलर का कोविड-19 आपात रेस्पॉन्स ऋण शामिल है।