नई दिल्ली: अगले महीने फिर से शुरू होगी भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता : पीयूष गोयल

November 23rd, 2022

हाईलाइट

  • भारत और यूके दोनों ने इस साल जनवरी में एफटीए पर चर्चा शुरू की थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत पटरी पर है और इसके अगले महीने फिर से शुरू होने की उम्मीद है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने स्टील उद्योग के एक कार्यक्रम के मौके पर कहा कि भारत-यूके एफटीए दोनों देशों के लिए एक उच्च प्राथमिकता वाला मुद्दा है और इस पर अगले महीने बातचीत होने की उम्मीद है। गोयल ने कहा कि वह व्यापार समझौते पर अगले दौर की बातचीत के लिए पहले से ही ब्रिटेन के अपने समकक्ष के संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा कि जब समझौते पर चीजें काफी तेजी से आगे बढ़ रही थीं, ब्रिटेन में राजनीतिक घटनाक्रम (पिछले महीने बोरिस जॉनसन और लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया और ऋषि सुनक ने कार्यभार संभाला) के कारण थोड़ा सा झटका था, लेकिन अब (यूके में) एक स्थिर सरकार है और अगले महीने वार्ता को फिर से शुरू करने के प्रयास जारी हैं।

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि समझौते के लिए उद्योग जगत के समर्थन की जरूरत है, क्योंकि समझौता संतुलित होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की संवेदनशील वार्ताओं को पूरा करने के लिए सख्त समय सीमा नहीं हो सकती, क्योंकि देश के व्यापारिक हितों की रक्षा के लिए गहन विचार-विमर्श की जरूरत है।

भारत और यूके दोनों ने इस साल जनवरी में एफटीए पर चर्चा शुरू की थी। पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आशा जताई थी कि ये दीवाली (24 अक्टूबर) तक समाप्त हो जाएंगे। हालांकि, उस देश में राजनीतिक संकट के कारण काम में देरी हुई।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.