Fuel prices: एक रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, लगातार दूसरे दिन बढ़े दाम, जानिए आज की कीमतें

Fuel prices: एक रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, लगातार दूसरे दिन बढ़े दाम, जानिए आज की कीमतें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा किया है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी के जेब पर असर डाला है। लगातार दूसरे दिन यानी आज ईंधन की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है। बीते पांच दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं देखी गई थी। लेकिन चार दिनों में बढ़ी कीमतों से पेट्रोल 1 रुपये प्रतिलीटर महंगा हो गया है। बीते दो दिन में 50 पैसे बढ़ाए गए हैं। 

दिल्ली में पेट्रोल के भाव 84.70 रुपये का नए लेवल पर पहुंच गए हैं, ऐसे ही दाम बढ़ते रहे तो 1-2 दिन में दिल्ली में पेट्रोल के भाव 85 रुपये पहुंच जाएंगे। मुंबई में पेट्रोल बुधवार को ही 91 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुका था, आज इसमें 25 पैसे का और इजाफा हो चुका है।

इन शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 

  • दिल्ली में पेट्रोल 84.70 रुपये और डीजल 74.88 रुपये प्रति लीटर है।
  • मुंबई में पेट्रोल 91.32 रुपये और डीजल 81.60 रुपये प्रति लीटर है।
  • कोलकाता में पेट्रोल 86.15 रुपये और डीजल 78.47 रुपये प्रति लीटर है।
  • चेन्नई में पेट्रोल 87.40 रुपये और डीजल 80.19 रुपये प्रति लीटर है।
  • बैंगलूरु में पेट्रोल 87.56 रुपये और डीजल 79.40 रुपये प्रति लीटर है।
  • नोएडा में पेट्रोल 84.45 रुपये और डीजल 75.32 रुपये प्रति लीटर है।
  • लखनऊ में पेट्रोल 84.36 रुपये और डीजल 75.24 रुपये प्रति लीटर है।
  • पटना में पेट्रोल 87.23 रुपये और डीजल 80.02 रुपये प्रति लीटर है।
  • गुरुग्राम में पेट्रोल 82.87 रुपये और डीजल 75.48 रुपये प्रति लीटर है।

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

Created On :   14 Jan 2021 4:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story