ऑनलाइन खाद्य वितरण धीमा होने के कारण अधर में भारत की गिग इकॉनमी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
फूड डिलीवरी बिजनेस ऑनलाइन खाद्य वितरण धीमा होने के कारण अधर में भारत की गिग इकॉनमी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन भोजन और किराने की डिलीवरी में तेजी के साथ, विशेष रूप से महामारी के वर्षों में, भारत ने गिग इकॉनमी (शॉर्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट या फ्रीलांस वर्क) में जबरदस्त वृद्धि देखी, जिससे लाखों लोगों को नौकरी के अवसर मिले।

हालांकि, ग्राहकों के दरवाजे पर गर्म और पाइपिंग भोजन पहुंचाना कई के लिए दु:स्वप्न बन गया है, चूंकि खाद्य वितरण व्यवसाय हारने वाला खेल बन गया है, जबकि अधिक से अधिक वितरण भागीदार अनुचित कार्य स्थितियों, वेतन असमानता और उत्पीड़न की रिपोर्ट करते हैं।

भारत में 2025 तक अपने विशाल कार्यबल में 9-11 मिलियन नौकरियां जोड़ने की संभावना है, जो लंबे समय में सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक बदलावों में से एक रहा है। प्रमुख जॉब पोर्टल इनडीड द्वारा हाल ही में किए गए अध्ययन के अनुसार, नौकरी की भूमिकाओं के संदर्भ में, डोर डिलीवरी सबसे प्रचलित गिग रोल नियोक्ता वर्तमान में भोजन के लिए 22 प्रतिशत और अन्य डिलीवरी के लिए 26 प्रतिशत के लिए भर्ती कर रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक सामान्य डिलीवरी बॉय की सैलरी 15,000 रुपये प्रति माह होती है। जोमैटो और स्विगी में डिलीवरी बॉय का वेतन 4,804 रुपये से 30,555 रुपये प्रति माह हो सकता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। गिग कर्मचारी फ्रीलांसर या ठेकेदार होते हैं जो स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, आमतौर पर कई ग्राहकों के लिए अल्पकालिक आधार पर। उनका काम प्रोजेक्ट-आधारित, प्रति घंटा या अंशकालिक हो सकता है।

नवीनतम फेयरवर्क इंडिया रेटिंग्स 2022 रिपोर्ट के अनुसार- हालांकि, जब भारत में डिजिटल प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था के बीच गिग श्रमिकों के लिए उचित कार्य की बात आती है, तो जोमैटो, स्विगी और त्वरित-किराना वितरण प्रदाता डुंजो और जिप्टो, गिग श्रमिकों की कार्य स्थितियों से संबंधित मापदंडों में सबसे खराब प्रदर्शन करने वालों में से हैं।

टीम के प्रमुख जांचकर्ताओं में से एक, प्रोफेसर बालाजी पार्थसारथी के अनुसार, ये निष्कर्ष सभी हितधारकों- सरकार, उपभोक्ताओं और प्लेटफॉर्म मालिकों के लिए खतरनाक हैं - और उन्हें गिग श्रमिकों को काम करने की सर्वोत्तम स्थिति प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक साथ आना चाहिए। पार्थसारथी ने कहा, हम चाहेंगे कि सरकार और अन्य हितधारक जैसे उपभोक्ता और डिजिटल श्रम मंच के मालिक इन निष्कर्षों पर ध्यान दें और 2023 में लाखों गिग श्रमिकों के लिए बेहतर कार्य वातावरण सुनिश्चित करें।

फेयरवर्क इंडिया टीम का नेतृत्व सेंटर फॉर आईटी एंड पब्लिक पॉलिसी (सीआईटीएपीपी), इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी बैंगलोर (आईआईआईटी-बी) ने यूके में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोग से किया था। यहां तक कि श्रमिकों और श्रमिक समूहों द्वारा बार-बार प्लेटफॉर्म श्रमिकों के लिए स्थिर आय के महत्व पर जोर देने के बावजूद, प्लेटफॉर्म सार्वजनिक रूप से न्यूनतम मजदूरी नीति को लागू करने और संचालित करने के लिए अनिच्छुक रहे हैं।

दूसरी बात, जबकि श्रमिक मंच अर्थव्यवस्था में अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए सामूहिक कार्रवाई के विभिन्न रूपों में लगे हुए हैं, मंच श्रमिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले किसी भी सामूहिक निकाय के साथ पहचानने या बातचीत करने के लिए असंबद्ध रूप से अनिच्छुक रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था के लचीलेपन का वादा आजीविका के बारे में उतने ही सवाल खड़े करता है, जितने कि यह अवसर प्रदान करता है।

टीम के प्रधान अन्वेषक पार्थसारथी और जानकी श्रीनिवासन ने कहा, हम आशा करते हैं कि रिपोर्ट लचीलेपन की व्याख्या के लिए आधार प्रदान करती है जो न केवल अनुकूलनशीलता की अनुमति देती है जो प्लेटफॉर्म चाहते हैं, बल्कि आय और सामाजिक सुरक्षा की भी कमी है जो श्रमिकों की कमी है।

गिग श्रमिकों के लिए सबसे बड़ी बाधाएं नौकरी की जानकारी तक पहुंच की कमी (62 प्रतिशत), अंग्रेजी नहीं जानना (32 प्रतिशत), और उन श्रमिकों के लिए स्थानीय भाषा (10 प्रतिशत) नहीं जानते हैं जो काम के लिए अपने गृह नगर से बाहर स्थानांतरित हो गए हैं। वास्तव में अध्ययन के अनुसार, गिग कार्यबल के 14 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने अपनी नौकरी के कौशल और क्षमताओं के बारे में जागरूकता की कमी की रिपोर्ट करते हुए भाषा में चुनौतियों का भी परिणाम दिया।

सरकार ने हाल के दिनों में ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर्स पर भी शिकंजा कसा है। पिछले साल, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने देरी से भुगतान चक्र और अत्यधिक कमीशन में कथित संलिप्तता को लेकर ऑनलाइन खाद्य वितरण प्लेटफॉर्म जोमैटो और स्विगी के संचालन की गहन जांच का आदेश दिया। भारतीय राष्ट्रीय रेस्तरां संघ (एनआरएआई) की शिकायत के बाद, सीसीआई ने कहा कि यह विचार है कि जोमैटो और स्विगी के कुछ आचरणों के संबंध में प्रथम ²ष्टया मामला मौजूद है, जिसके लिए महानिदेशक (डीजी) द्वारा जांच की आवश्यकता है, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या प्लेटफार्मों के आचरण के परिणामस्वरूप प्रावधानों का उल्लंघन हुआ है।

एनआरएआई ने आरोप लगाया था कि रेस्तरां से लिया जाने वाला कमीशन अव्यवहार्य है और 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक है, जो बेहद अत्यधिक है। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने ग्राहकों की बढ़ती शिकायतों के बीच ऑनलाइन खाद्य व्यवसाय संचालकों को अपने उपभोक्ता शिकायत निवारण तंत्र में सुधार करने के लिए भी कहा।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले महीने रेस्तरां संघों द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई 12 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी थी, जो होटल और रेस्तरां को भोजन बिलों में स्वचालित रूप से सेवा शुल्क जोड़ने से रोकते थे। उपभोक्ता मामलों के विभाग के तहत केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने पिछले साल नियम जारी किए थे और उच्च न्यायालय ने उन पर रोक लगा दी थी।

सीसीपीए ने दलीलों को खारिज करने की मांग की है और अपने हलफनामे में कहा है कि याचिकाकर्ता अनुचित तरीका अपनाकर उपभोक्ताओं के अधिकारों की सराहना करने में पूरी तरह से विफल रहे हैं, जो गैरकानूनी है क्योंकि उपभोक्ताओं को अलग से कोई सेवा प्रदान नहीं की जाती है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 March 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story