दैनिक भास्कर हिंदी: नवाचार फूतोंग के भावी विकास की प्रेरणा इंजन होगा

November 15th, 2020

हाईलाइट

  • नवाचार फूतोंग के भावी विकास की प्रेरणा इंजन होगा

बीजिंग, 15 नवंबर (आईएएनएस)। नवाचार की प्रेरणा इंजन को मजबूत कर स्वतंत्र नवाचार का एक नया हाईलैंड बनाना चीन के शांगहाई के फूतोंग के भविष्य के विकास का एक नया मिशन है। फूतोंग के विकास व खुलेपन के पिछले 30 सालों की प्रमुख प्रेरणा शक्ति होने के नाते नवाचार को भविष्य में भी प्राथमिकता मिलेगी। यह चीन के शक्तिशाली वैज्ञानिक व तकनीक देश के निर्माण के दीर्घकालीन लक्ष्य से मेल खाता है, साथ ही देश की नयी विकास रणनीति का स्तंभ भी है।

इधर के वर्षों में चीन के फूतोंग ने सिलसिलेवार कदम उठाकर बड़े पैमाने वाले सुयोग्य व्यक्तियों को आकर्षित किया। अब तक फूतोंग में कुल 14.5 लाख ऐसे व्यक्तियों को लाया गया, यह संख्या स्थानीय आबादी का एक चौथाई तक पहुंच चुकी है। वैज्ञानिक नवाचार को पूंजी के समर्थन से भी अलग नहीं किया जा सकता है। चीन ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार बोर्ड जारी किया, जिससे वैज्ञानिक नवाचार के लिए और ज्यादा जीवित शक्ति डाली गयी है। डेलॉयट द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक इस साल के अंत तक विज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार बोर्ड में 140 से 170 नए शेयर होंगे, जिनकी राशि 4 करोड़ युआन से अधिक होगी।

हम अनुमान लगा सकते हैं कि भविष्य में फूतोंग बुनियादी अनुसंधान को बड़ा महत्व देकर कुंजीभूत तकनीक क्षेत्र में चीन में भारी उपलब्धियां हासिल करने में मदद देगा। साथ ही फूतोंग अध्ययन और औद्योगीकरण के रास्ते को जोड़कर और अधिक उद्योग समूहों की स्थापना करेगा।

उल्लेखनीय बात यह है कि बीते 30 सालों में फूतोंग में प्राप्त विकास उपलब्धियां खुले वातावरण में हासिल की गयी हैं। भविष्य में स्थिति भी इसी तरह होगी। भविष्य में चीन और ऊंचे स्तर के सुधार और खुलेपन के जरिए फूतोंग को घरेलू चक्र के केंद्र और घरेलू व विदेशी दोहरे चक्र का सामरिक जोड़ बनाएगा। फूतोंग में एकत्र हुए विश्व प्रौद्योगिकी उद्यम भी अवश्य फूतोंग की फलदायी वैज्ञानिक और नवीन मिट्टी से और ज्यादा फल प्राप्त कर सकेंगे।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)