उप्र में ग्रामीण क्षेत्रों को भरपूर बिजली देने का निर्देश

Instructions to provide adequate electricity to rural areas in UP
उप्र में ग्रामीण क्षेत्रों को भरपूर बिजली देने का निर्देश
उप्र में ग्रामीण क्षेत्रों को भरपूर बिजली देने का निर्देश

लखनऊ, 28 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि अभी गेहूं की कटाई का सीजन चल रहा है, ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति इस प्रकार करें कि कोई बाधा न आए।

श्रीकांत शर्मा मंगलवार को शक्तिभवन से आजमगढ़ व वाराणसी मंडल के तहत आने वाले क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर लॉकडाउन के दौरान विद्युत आपूर्ति की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अभी गेहूं की कटाई का सीजन चल रहा है, ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति इस प्रकार करें कि कोई बाधा न आए। जहां बिजली के तार लटके हैं या आग से फसल के नुकसान की संभावना है, वहां पर नियमित पेट्रोलिंग करें और जनप्रतिनिधियों के सुझावों के आधार पर आपूर्ति सुनिश्चित करें, जिससे किसानों को कोई कठिनाई न आए।

उन्होंने चेयरमैन यूपीपीसीएल को गर्मियों के मद्देनजर जिलावार समीक्षा कर पोल, तार व ट्रांसफॉर्मर का प्रबंध करवाने के निर्देश दिए हैं। ऊर्जा मंत्री ने जनप्रतिनिधियों के सुझावों व समस्याओं का एक सप्ताह में निस्तारण करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में फीडर और ट्रांसफॉर्मरवार पेट्रोलिंग करें और लोड बैलेंसिंग का काम शीघ्र कर लें। जो क्षेत्र क्रिटिकल हैं, वहां पर अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर और ट्रॉली ट्रांसफॉर्मर की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

मंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि जहां पर अंडरग्राउंड केबलिंग की सुविधा है, वहां पर फाल्ट लोकेटर मशीन के माध्यम से पेट्रोलिंग कराएं।

उन्होंने ट्रांसफॉर्मरों की क्षमता वृद्धि के काम भी तेज गति से पूरा किए जाने का निर्देश दिया। आंधी-पानी की वजह से प्रभावित क्षेत्रों में मेंटिनेंस-रिपेयरिंग के काम शीघ्र पूरा कराए जाने को कहा।

मंत्री ने कहा कि अधिकारी सभी उपकेंद्रों पर यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं भी सुरक्षा में कोई लापरवाही न हो। सभी मेडिकल प्रोटोकल्स का पालन हो। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए सभी बिलिंग उपकेंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग सर्कल्स बन जाएं। कर्मचारियों की सुरक्षा से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए।

Created On :   28 April 2020 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story