जेफ बेजोस, बिल गेट्स ने ग्रीनलैंड में बड़े पैमाने पर खजाने की खोज का वित्तपोषण किया

Jeff Bezos, Bill Gates finance massive treasure hunt in Greenland
जेफ बेजोस, बिल गेट्स ने ग्रीनलैंड में बड़े पैमाने पर खजाने की खोज का वित्तपोषण किया
वॉशिंगटन जेफ बेजोस, बिल गेट्स ने ग्रीनलैंड में बड़े पैमाने पर खजाने की खोज का वित्तपोषण किया
हाईलाइट
  • ग्रीनलैंड में दुर्लभ और कीमती धातुओं को खोजने के लिए कोबोल्ड ने ब्लूजे माइनिंग के साथ भागीदारी की है

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। जेफ बेजोस और बिल गेट्स सहित दुनिया के कुछ सबसे अमीर आदमी ग्रीनलैंड के पश्चिमी तट पर एक बड़े पैमाने पर खजाने की खोज के लिए धन मुहैया करा रहे हैं, जिसमें हेलीकॉप्टर और ट्रांसमीटर लगे हैं। सीएनएन ने बताया कि जलवायु संकट एक अभूतपूर्व दर से ग्रीनलैंड को पिघला रहा है, जो (विडंबना के मोड़ में) निवेशकों और खनन कंपनियों के लिए एक अवसर पैदा कर रहा है, जो हरित ऊर्जा संक्रमण को शक्ति देने में सक्षम महत्वपूर्ण खनिजों की खोज कर रहे हैं।

अरबपतियों का बैंड, जिसमें माइकल ब्लूमबर्ग भी शामिल हैं, शर्त लगा रहे हैं कि ग्रीनलैंड के डिस्को द्वीप और नुसुआक प्रायद्वीप पर पहाड़ियों और घाटियों की सतह के नीचे सैकड़ों लाखों इलेक्ट्रिक वाहनों को बिजली देने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण खनिज हैं। कोबोल्ड मेटल्स के सीईओ कर्ट हाउस ने सीएनएन को बताया, हम एक जमा की तलाश कर रहे हैं जो दुनिया में पहली या दूसरी सबसे बड़ी निकल और कोबाल्ट जमा राशि होगी।

आर्कटिक की गायब हो रही बर्फ (जमीन पर और समुद्र में) एक अद्वितीय द्विभाजन पर प्रकाश डालती है: ग्रीनलैंड जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिए ग्राउंड जीरो है, लेकिन यह संकट के समाधान के लिए आवश्यक धातुओं की सोर्सिग के लिए ग्राउंड जीरो भी बन सकता है। कंपनी के प्रतिनिधियों ने सीएनएन को बताया कि अरबपति क्लब वित्तीय रूप से कोबोल्ड मेटल्स, एक खनिज अन्वेषण कंपनी और कैलिफोर्निया स्थित स्टार्टअप का समर्थन कर रहा है।

ग्रीनलैंड में दुर्लभ और कीमती धातुओं को खोजने के लिए कोबोल्ड ने ब्लूजे माइनिंग के साथ भागीदारी की है जो अक्षय ऊर्जा को स्टोर करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन और बड़े पैमाने पर बैटरी बनाने के लिए आवश्यक हैं। तीस भूवैज्ञानिक, भूभौतिकीविद्, रसोइया, पायलट और यांत्रिकी उस स्थान पर डेरा डाले हुए हैं जहां कोबोल्ड और ब्लुजे दफन खजाने की खोज कर रहे हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story