राहत : जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम भरने के लिए मिलेगा 30 दिन का अतिरिक्त समय

Life insurance policyholders get additional 30 days to pay premium
राहत : जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम भरने के लिए मिलेगा 30 दिन का अतिरिक्त समय
राहत : जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम भरने के लिए मिलेगा 30 दिन का अतिरिक्त समय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में लॉकडाउन को देखते हुए बीमा रेगुलेटर इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने पॉलिसीधारकों को राहत दी है। जिन भी लोगों की पॉलिसी रिनिवल की तारीख मार्च और अप्रैल में है उन्हें प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों का अतिरिक्त समय मिलेगा। इससे पहले स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों और मोटर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के रिनिवल प्रीमियम के भुगतान के लिए भी 21 अप्रैल तक का अतिरिक्त समय दिया गया था। 

इन पॉलिसियों में मिल सकता है सेटलमेंट का ऑप्शन
यूनिट लिंक्ड पॉलिसी मैच्योर होने पर जिन मामलों में फंड की वैल्यू एक मुश्त दी जानी है उनमें जीवन बीमा कंपनियां पॉलिसी धारक को नियम 25 के तहत सेटलमेंट ऑप्शन का ऑफर दे सकती हैं। किसी खास प्रोडक्ट में यह ऑप्शन नहीं होने पर भी जीवन बीमा कंपनी इस तरह का ऑफर दे सकेगी। यह सुविधा 31 मई 2020 तक मैच्योर होने वाली यूनिट लिंक्ड पॉलिसी के लिए है। लॉकडाउन के कारण लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए और लोगों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया गया है। 

EMI में भी दी गई थी राहत
बता दें कि सरकार कोरोनोवायरस के प्रकोप के आर्थिक प्रभाव का मुकाबला करने के लिए अन्य सेक्टरों में भी महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इससे पहले RBI ने कर्जदाताओं को बड़ी राहत देते हुए, बैंकों को 1 मार्च, 2020 तक बकाया सभी टर्म लोन की किश्तों के भुगतान पर तीन महीने की मोहलत देने की अनुमति दी थी। इसका मतलब है कि तीन महीने तक लोन की किश्त नहीं चुका पाएंगे तो इसे डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा। तीन महीने की अवधि के बाद आपकी ईएमआई दोबारा शुरू हो जाएंगी। आपका लोन टर्म भी तीन महीने बढ़ जाएगा। 

भारत में 4 हजार के करीब पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा
भारत में कोरोनावायरस (coronavirus) से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 3900 के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही अबतक 107 लोगों की मौत हो चुकी है। 304 मरीज स्वस्थ होने के बाद घर लौट गए हैं। जबकि 3569 मरीज अभी अस्पतालों में कोरोना से जंग लड़ रहे हैं।

Created On :   5 April 2020 2:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story