दैनिक भास्कर हिंदी: Corona Impact: मारुति ने बदला कार बेचने का तरीका, घर बैठे पसंद करें कार, खरीदने पर कार की होगी होम डिलीवरी

May 6th, 2020

हाईलाइट

  • कंपनी ने अपने डीलरों के लिए नए ‘मानक परिचालन नियम’ (एसओपी) जारी किए हैं
  • उसने देशभर के डीलरों के लिए यह व्यापक एसओपी तैयार की है
  • कंपनी ने ग्राहकों को घर से ही कार और उसके ऐक्सेसरीज चुनने की सुविधा दी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कोरोनावायरस के फैलाव को देखते हुए अपनी कार की बिक्री का तरीका ही बदल दिया है। कंपनी ने अपने डीलरों के लिए नए ‘मानक परिचालन नियम’ (एसओपी) जारी किए हैं। कंपनी ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट को देखते हुए उसने देशभर के डीलरों के लिए यह व्यापक एसओपी तैयार की है। लॉकडाउन और सोशल डिस्टैंसिंग को देखते हुए कंपनी ने ग्राहकों को घर से ही कार और उसके ऐक्सेसरीज चुनने की सुविधा दी है। कंपनी ने इसके लिए दो वेबसाइट मारुति marutisuzuki.com और nexaexperience.com बनाए हैं, जिस पर ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक तरीके से कार देख सकते हैं। साथ ही ग्राहकों की सुविधा के लिए डोरस्टेप डिलीवरी ऑफर की जाएगी।

कंपनी ने कहा कि नए एसओपी में ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सभी शोरूम में उच्चतम स्तर की साफ-सफाई और स्वच्छता सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है। इन नियमों को ग्राहकों के साथ की जाने वाली हर तरह की बातचीत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। 

बयान के मुताबिक ग्राहक के शोरूम में घुसने से लेकर उसे वाहन की डिलिवरी तक के सभी पक्षों का ध्यान रखते हुए ये नियम बनाए गए हैं। यह सभी मानक प्रक्रियांए वैज्ञानिक अध्ययन पर आधारित हैं। कंपनी ने कहा कि इन एसओपी को लागू करके और स्थानीय राज्य सरकारों से मंजूरी लेने के बाद कंपनी ने अपने डीलर शोरूम खोलने शुरू कर दिए हैं। साथ ही ग्राहकों को कारों की आपूर्ति भी शुरू की है। 

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने कहा कि उनके सभी डीलर ज्यादा संपर्क में आने वाली सभी सतहों समेत अन्य स्थानों की उच्च स्तरीय साफ-सफाई और उन्हें कीटाणुमुक्त बनाना सुनिश्चित कर रहे हैं। कंपनी के देशभर के 1,960 शहरों और कस्बों में 3,080 डीलर शोरूम हैं।

 

खबरें और भी हैं...