दैनिक भास्कर हिंदी: अमेजन को टक्कर देने की तैयारी: बिग बाजार, फूड बाजार पर अब रिलायंस का कब्जा, 24,713 करोड़ में खरीदा फ्यूचर ग्रुप का कारोबार

August 30th, 2020

हाईलाइट

  • फ्यूचर ग्रुप की तमाम कंपनियों को मर्ज किया जाएगा
  • आधुनिक रिटेल के विकास में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा
  • रिटेल सेक्टर में एकतरफा किंग बनकर उभरेंगे अंबानी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना काल में मुकेश अंबानी एक के बाद एक बड़ी डील किए जा रहे हैं। पिछले दिनों टेक्नोलॉजी और कम्युनिकेशन क्षेत्र में कई मेगा डील करने के बाद मुकेश अम्बानी ने अब रिटेल सेक्टर में बड़ा सौदा किया है। उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने फ्यूचर ग्रुप के रिटेल एंड होलसेल बिजनेस के साथ लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग बिजनेस को खरीद लिया है। शनिवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 24 हजार 713 करोड़ रुपए में इस डील का ऐलान किया। हालांकि, इसमें जो भी कंपोजिट स्कीम होगी उसे एडजस्ट किया जाएगा। इसकी जानकारी रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने दी है। इस मेगा डील से कंपनी की रिटेल कारोबार में स्थिति और भी मजबूत हो जाएगी। भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में अमेजन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को टक्कर देने के लिए रिलायंस रिटेल अपने पांव मजबूत कर रहा है।

डील के तहत फ्यूचर ग्रुप कुछ कंपनियों को फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (FEL) में मर्ज करेगा। इस योजना के अंतर्गत रिटेल और होलसेल उपक्रम को रिलायंस रिटेल एंड फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड में स्थानांतरित किया जाएगा। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि फ्यूचर ग्रुप के प्रसिद्ध ब्रांडों के साथ-साथ उसके व्यावसायिक ईको सिस्टम को संरक्षित करने में हमें प्रसन्नता होगी। भारत में आधुनिक रिटेल के विकास में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हमें आशा है कि छोटे व्यापारियों, किराना स्टोर्स और बड़े उपभोक्ता ब्रांडों की सहभागिता के दम पर रिटेल सेक्टर में विकास की गति बनी रहेगी, हम देश भर में अपने उपभोक्ताओं को बेहतर मूल्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

फ्यूचर ग्रुप की सभी कंपनियों को मर्ज किया जाएगा
उपरोक्त अधिग्रहण उस स्कीम के हिस्से के रूप में किया गया है जिसमें फ्यूचर ग्रुप की तमाम कंपनियों को मर्ज किया जाएगा। डील के मुताबिक रिटेल और होलसेल पूरी तरह से रिलायंस रिटेल और फैशन लाइफ़स्टाइल लिमिटेड को ट्रांसफर किया जाएगा। लॉजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग भी रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड को ट्रांसफर किया जाएगा।

आधुनिक रिटेल के विकास में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा
रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि भारत में आधुनिक रिटेल के विकास में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हमे आशा है कि छोटे व्यापारियों, किराना स्टोर्स और बड़े उपभोक्ता ब्रांडों की सहभागिता के दम पर रिटेल सेक्टर में विकास की गति बनी रहेगी, हम देश भर में अपने उपभोक्ताओं को बेहतर मूल्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

12 करोड़ किसानों को रिलायंस रीटेल से जोड़ने का लक्ष्य
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने रिटेल बिजनेस में 3 करोड़ किराना मालिकों और 12 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा था। फ्यूचर समूह के खुदरा व्यापार, थोक और सप्लाई चेन व्यवसाय के अधिग्रहण से रिलायंस अपनी स्थिती मजबूत कर रहा है।

रिटेल सेक्टर में एकतरफा किंग बनकर उभरेंगे अंबानी
इस सौदे से मुकेश अंबानी रिटेल सेक्टर में एकतरफा किंग बनकर उभरेंगे। क्योंकि उनकी रिटेल कंपनी पहले से ही इस सेक्टर में है। रिलायंस रिटेल स्टोर्स का दायरा 18,000 तक बढ़ सकता है। यह कंपनी के रेवेन्यू में 26,000 करोड़ रुपए जोड़ने में मदद करेगा। इससे रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास भारतीय रिटेल बाजार की एक-तिहाई हिस्सेदारी आ जाएगी।

 

खबरें और भी हैं...