SBI ने बदला नियम, अब दूसरे के बैंक खाते में पैसा जमा करने के लिए लेनी होगी अनुमति

SBI ने बदला नियम, अब दूसरे के बैंक खाते में पैसा जमा करने के लिए लेनी होगी अनुमति
हाईलाइट
  • अब बैंक खाताधारक के खाते में पैसे जमा करने के लिए खाताधारक से लेनी होगी अनुमति
  • ऑनलाइन प्रक्रिया में लागू नहीं होगा नियम
  • भारतीय स्टेट बैंक ने पैसे जमा करने के नियमों में किया बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अब आप SBI बैंक खाताधारक के खाते में सीधे पैसे जमा नहीं करा पाएंगे। बैंक खातों की सुरक्षा के लिहाज से भारतीय स्टेट बैंक ने पैसे जमा करने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत अब किसी के खाते में कोई दूसरा शख्स पैसे नहीं जमा करा पाएगा। अगर किसी पिता को अपने बेटे के SBI खाते में पैसा जमा कराने है तो पहले खाताधारक से एक अनुमति पत्र लेना होगा। उसके बाद ही आप पैसा जमा करा पाएंगे।

आयकर विभाग का बैंको से अनुरोध 
आयकर विभाग ने सरकारी बैंकों से अनुरोध किया है कि वे ऐसे नियम बनाएं कि कोई दूसरा शख्स किसी के बैंक खाते में नकद रुपए नहीं जमा करा पाए, ताकि कोई व्यक्ति अपने बैंक खाते में जमा पैसे के बारे में अपनी जिम्मेदारी और जवाबदेही से बच न सके। बैंक का कहना है कि इस व्यवस्था के लागू होने के बाद से आतंकी फंडिंग पर भी लगाम लगने की उम्मीद है।

पारदर्शिता के चलते नियमों में बदलाव 
एसबीआई का तर्क है कि नोटबंदी के दौरान कई बैंक खातों में बड़ी संख्या में हजार और पांच सौ नोट जमा किए गए थे। अब जांच के बाद जब लोगों से इतने सारे नोटों के बारे में पूछा जा रहा है तो उनका कहना है कि किसी अनजान शख्स ने उनके बैंक खातों में पैसे जमा करा दिए हैं। उनका उससे कोई लेना-देना नहीं है। रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी के बाद कई खाताधारकों के खाते में भारी मात्रा में पैसा जमा किया था। जिसकी जानकारी खाता धारकों को नहीं थी। 

इस प्रक्रिया से जमा करें पैसा 
उदाहरण के तौर पर अगर खाताधारक "A" खाताधारक "B" के बैंक खाते में नकदी जमा करना चाहते हैं तो "A" को "B" से एक अनुमति लेटर लिखवाना होगा, जिसपर "B" का हस्ताक्षर भी होगा। इसके अलावा बैंक काउंटर पर नकदी के साथ दी जाने वाली जमा फॉर्म पर बैंक खाता धारक का हस्ताक्षर होना चाहिए। इन दो परिस्थितियों में ही कोई दूसरा शख्स किसी के बैंक खाते में नकदी जमा कर पाएगा। इसके अलावा बैंक काउंटर पर नकदी के साथ दी जाने वाली जमा फॉर्म पर बैंक खाता धारक का हस्ताक्षर होना चाहिए।

यहां लागू नहीं होगा नियम 
एसबीआई का ये नियम सिर्फ ऑफ लाइन प्रक्रिया पर लागू होगा। अगर कोई ऑनलाइन किसी के बैंक खाते में पैसे जमा कराना चाहता है तो वह इसके लिए स्वतंत्र है। यहां नया नियम लागू नहीं होगा।एसबीआई का कहना है कि इसके अलावा अगर ग्रीन कार्ड और इंस्टा डिपॉजिट कार्ड है तो कोई भी व्यक्ति इस कार्ड के जरिये उसके खाते में बैंक जाकर या कैश डिपॅाजिट मशीन से पैसा जमा कर सकता है।
 

 

Created On :   10 Sep 2018 4:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story