दैनिक भास्कर हिंदी: नीरव मोदी, मेहुल चोकसी के 1,350 करोड़ रुपये के हीरे, मोती हांगकांग से वापस लाया ED

June 11th, 2020

हाईलाइट

  • हांगकांग में अधिकारियों के साथ 'सभी कानूनी औपचारिकताओं' को पूरा किया
  • अधिकारियों ने बताया कि 2018 की शुरूआत में इन मूल्यवान सामान को दुबई से हांगकांग ले जाया गया था
  • उन्हें ईडी या किसी अन्य जांच एजेंसी द्वारा जब्त करने या कुर्क करने से बचाया जा सके।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) बुधवार को नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से संबंधित फर्मों के 1,350 करोड़ रुपये मूल्य के 2,300 किलोग्राम से अधिक तराशे हुए हीरे और मोती हांगकांग से वापस लेकर आया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुंबई में उतरने वाली 108 खेपों में से 32 नीरव मोदी द्वारा 'नियंत्रित' यूएई और हांगकांग में विदेश संस्थाओं से संबंधित हैं जबकि बाकी मेहुल चोकसी की फर्मों से हैं। 

ईडी इन दोनों व्यवसायियों से मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में दो अरब अमेरिकी डॉलर की कथित बैंक धोखाधड़ी के सिलसिले में धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच कर रहा है। एजेंसी ने बताया कि इन कीमती सामानों में पॉलिश किये गये हीरे, मोती और चांदी के आभूषण शामिल हैं और इनकी कीमत करीब 1,350 करोड़ रुपये है।

उसने बताया कि ईडी ने इन कीमती सामान को वापस लाने के लिए हांगकांग में अधिकारियों के साथ 'सभी कानूनी औपचारिकताओं' को पूरा किया। अधिकारियों ने बताया कि 2018 की शुरूआत में इन मूल्यवान सामान को दुबई से हांगकांग ले जाया गया था ताकि उन्हें ईडी या किसी अन्य जांच एजेंसी द्वारा जब्त करने या कुर्क करने से बचाया जा सके।