दैनिक भास्कर हिंदी: एयर इंडिया की नई स्कीम, इकोनॉमी क्लास के यात्री बोली लगाकर बिजनेस क्लास में भर सकेंगे उड़ान

January 10th, 2019

हाईलाइट

  • एयर इंडिया ने शुरू की नई बिजनेस लाईट सेवा
  • इकोनामी क्लास के यात्री कर सकेंगे बिजनेस क्लास में सफर
  • पैसेंजर को बिजनेस क्लास टिकट के मूल्य की 75 फीसदी न्यूनतम बोली लगानी होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अब इकोनॉमी क्लास के यात्री बोली लगाकर बिजनेस क्लास की सीट ले सकेंगे। एयर इंडिया ने बिजनेस लाइट नाम से नई बिडिंग सिस्टम सेवा शुरू की है, जिसके तहत अब खाली रह गई बिजनेस क्लास सीटों को बोली के द्वारा यात्रियों में बांटा जाएगा। यानी जो इकोनॉमी क्लास का यात्री ज्यादा बोली लगाएगा उसे अतिरिक्त चार्ज देकर बिजनेस क्लास की सीट अलॉट हो जाएगी। हालांकि इस सेवा को देश के 6 मेट्रो और इंटरनेशनल उड़ानों के लिए शुरू किया जाएगा।

अपनी फ्लाइट्स में बिजनेस क्लास की रिक्त सीटों को भरने के लिए एयर इंडिया बिडिंग सिस्टम का इस्तेमाल करेगा। इस सिस्टम का सीधा फायदा उन यात्रियों को मिलेगा जो बिजनेस क्लास में सफर करना चाहते हैं, लेकिन सीट उपलब्ध नहीं होने के चलते इकोनॉमी क्लास में सफर करते हैं। कंपनी को बिजनेस लाइट सेवा से काफी मुनाफे की उम्मीद है।

कैसे लगा सकते हैं बोली
यात्रियों को टिकट की वास्तविक स्थिति का पता चेक इन करते समय लगेगा। जो यात्री अपना टिकट इकोनॉमी क्लास से बिजनेस क्लास का कराना चाहते हैं, उन्हें flightservices.airindia.in पर जाकर ऑनलाइन बोली लगानी होगी। सेवा में पैसेंजर को बिजनेस क्लास टिकट के मूल्य की 75 फीसदी न्यूनतम बोली लगानी होगी। इसके बाद यात्रियों को एयरपोर्ट पर चेक इन करते वक्त टिकट के अपग्रेड स्टेटस का पता लगेगा। अगर टिकट का अपग्रेडेशन किसी कारण फेल होता है तो यात्री को 5 दिनों के अंदर पैसा लौटा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...