दैनिक भास्कर हिंदी: पेटीएम की नई मुहिम, अब बिना स्मार्टफोन वाले लोग भी कर सकते हैं घर बैठे वोडाफोन आइडिया रिचार्ज

May 28th, 2020

नई दिल्ली, 27 मई 2020। भारत की प्रमुख भुगतान एवं वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी पेटीएम में फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को और सशक्त बनाने के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। ग्राहक अब केवल एक वैध यूपीआई आईडी के साथ अपने वोडाफोन आइडिया नंबर को रिचार्ज करने में सक्षम होंगे। देशभर में इस सेवा का विस्तार करने के लिए पेटीएम वोडाफोन आइडिया और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के साथ काम करेगा।  इस कदम से उन लाखों उपभोक्ताओं को मदद मिलेगी जो जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और रिचार्ज कराने के लिए दुकानों पर जाने की आवश्यकता पड़ती है। कंपनी ने कहा है कि इस सेवा का लाभ लेने के लिए मोबाइल इंटरनेट डाटा की जरूरत नहीं है, साथ ही गैर-पेटीएम ऐप उपयोगकर्ता भी सेवा का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। 

पेटीएम ने कहा है कि यह सेवा एनपीसीआई की नवीन भुगतान सेवा स्टार *99# पर आधारित है, जो अनस्ट्रक्चर्ड सिंपलीमेंटे सर्विस डाटा (यूएसएसडी) चैनल पर काम करती है। यह सेवा बुनियादी फीचर फोन का उपयोग करके मोबाइल बैंकिंग लेनदेन की अनुमति देती है। इसके साथ ही, यूएसएसडी आधारित बैंकिंग का उपयोग करने के लिए मोबाइल इंटरनेट डेटा की आवश्यकता नहीं पड़ती है। 

पेटीएम आधी भारतीय आबादी को मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था में लाने के लक्ष्य की दिशा में काम कर रहा है। इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए कंपनी ने इस पहल में भाग लिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लाखों प्रवासी जो घर से दूर हैं और सीमित साधनों के साथ जी रहे हैं, वो अपने परिवार से संपर्क में बने रहें। 

यदि किसी ग्राहक की यूपीआई आईडी भीम यूपीआई के साथ पंजीकृत है, तो उन्हें बस *99*1*3# डायल करना होगा। जिस ग्राहकों का पंजीकृत नहीं है, उन्हें *99# डायल करना होगा। इसके बाद उन्हें मोबाइल नंबर से जुड़े उन सभी बैंक खातों का विकल्प दिया जाएगा जहां से यूएसडी डायल किया गया है। अब ग्राहक को उस बैंक के खाते का चयन करना होता है जिससे वह अपनी यूपीआई आईडी पंजीकृत करना चाहते हैं और फिर यूपीआई पिन सेट कर सकते है। 

खबरें और भी हैं...